नेशनल तीरंदाजी में भोजपुर के 6 खिलाडियों का चयन

172
0
SHARE

भोजपुर- किसी ने सच ही कहा है की कीचड़ में भी कमल खिलता है जी हाँ कुछ ऐसा ही नज़ारा आजकल भोजपुर जिले में देखने को मिल रहा है। जिले के कुछ युवा जो तीरंदाजी में भोजपुर जिले का नाम रौशन कर रहे हैं। पुणे में आयोजित होने वाली 9 दिवसीय 25 वां सीनियर नेशनल तीरंदाजी चैम्पियनशिप में भोजपुर के 6 तीरंदाजो का चयन इस चैम्पियनशिप में हुआ है। बिहार के भोजपुर जिले से तीन महिला और तीन पुरूष तीरंदाजों ने क्वालीफाई किया है यह चैंपियनशिप अगले माह 4 अप्रैल से 12 अप्रैल तक पुणे में आयोजित किया जाएगा। इस चैंपियनशिप में इंडियन राउंड की तीन महिला वर्ग में तीरंदाज पूजा कुमारी, सपना कुमारी, नीलू कुमारी और इंडियन राउंड के ही सरोज कुमार, नवीन कुमार गुप्ता एवं कंपाउंड वर्ग के अविनाश कुमार ओझा ने क्वालीफाई किया है।

बिहार टीम के चयन के लिए 28 मार्च को आरा के वीर कुंवर सिंह स्टेडियम में चयन किया गया ये सभी खिलाड़ी डिस्ट्रिक्ट स्पोर्टस अकादमी से जुड़े हैं। चयनित खिलाड़ियों में चंद खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कई बार शामिल हो चुके हैं और सभी खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए 2 अप्रैल को रवाना होंगे।

आरा के मौलाबाग निवासी देवेन्द्र सिंह की पुत्री पूजा कुमारी का पांचवी बार नेशनल चयन हुआ है। तीन बार ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी में शामिल हो चुकी है। इसका प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा इस बार पूजा कुमारी को उम्मीद है की वो मेडल जीत कर राज्य और जिले का नाम रौशन करेगी।

कई खिलाडियों और बिहार आर्चरी के कोच नीरज कुमार ने अपना दुख भी हमें बताया की महंगे इक्युपमेंट के कारण कई प्रतिभावन खिलाडी नहीं खेल पाते हैं सरकार द्वारा किसी प्रकार की मदद भी नहीं की जाती है। खिलाड़ियों की प्रतिभा देखते ही बनती है मगर आज भोजपुर जिले में तीरंदाजी और तीरंदाजों के प्रतिभा को दबाया जा रहा है वहीं जिला खेल विभाग के अधिकारी पूरे मामले से नज़र बचाते दिख रहे हैं और कुछ भी कहने से इंकार करते हैं अब एक बड़ा सवाल है सुशासन बाबू से की क्या ये होनहार तीरंदाज़ यूँ ही अपनी प्रतिभा को दबाये रहेंगे या इन्हें भी वो तमाम सुविधाएं दी जायेंगी जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाडियों को दी जाती है।