पंडित कमलनाथ तिवारी के जीवन पर आधारित है ‘शहीद-ए-आजम’

326
0
SHARE

मुंबई- काजल क्राफ्ट और वीजन के साथ साईं रिकॉर्ड एंड क्रिशराज इंटरटेंमेंट द्वारा प्रस्‍तुत फिल्‍म‘शहीद-ए-आजम’ बिहार में गणतंत्र दिवस से पूर्व 19 जनवरी को रिलीज होगी। फिल्‍म की कहानी हंसते-हंसते फांसी को गले लगाने वाले अमर शहीद सरदार भगत सिंह को पहली बार ‘शहीद-ए-आजम’ की उपाधि देने वाले बिहार के स्वतंत्रता सेनानी व उनके साथी पंडित कमलनाथ तिवारी के जीवन पर आधारित है। काकोरी कांड के बाद भगत सिंह अपने फरारी के दौरान काफी दिन इनके घर चम्पारण में भी रहे थे। कमलनाथ तिवारी बिहार के बेतिया से सांसद भी रह चुके हैं। ये जानकारी फिल्‍म के निर्माता – निर्देशक – लेखक अरुण के. पाठक ने दी। उन्‍होंने कहा कि भारत की धरती पर अमर शहीद सेनानी व देशभक्‍तों का कारवां काफी लंबा रहा है। इसी में से एक हैं सरदार भगत सिंह, जिन्‍हें हम ‘शहीद-ए-आजम’ के नाम से जानते हैं।

उन्‍होंने बताया कि यूं तो सरदार भगत सिंह को लेकर कई सारी फिल्में बनी हैं और उनम सब में 1931 में भगत सिंह की फांसी पर आकर फिल्म खत्म हो जाती है, लेकिन इस फिल्म में हमने 1931 के बाद भी 1947 तक की पूरी क्रांति को दिखाया है। इस फिल्म में भगत सिंह के खिलाफ गवाही देने वाले गद्दार का भी जिक्र है, जिसकी गवाही पर भगत सिंह को फांसी हुई थी। साथ ही उस गद्दार के जिंदगी का अंत भी हमने दिखाने की कोशिश की है। अरुण के. पाठक के अनुसार, फिल्‍म लोगों में देश भक्ति के नये आयामों का संचार करेगी। वैसे मौजूदा दौर में देशभक्ति के मायने बदल गए हैं, लेकिन फिर भी इस तरह का प्रयास आगे भी किया जाना चाहिए। इससे युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिलती है। हमने इस फिल्‍म का प्रजेंटेशन काफी मनोरंजक और प्रेरक तरीके से किया है, जो लोगों के जेहान में देश के प्रति प्रेम की स्थिति स्‍पष्‍ट कर देगी। फिल्‍म की कहानी काफी अच्‍छी और दमदार है। उम्‍मीद है देश की सवा सौ करोड़ आबादी इस फिल्‍म को देखकर कर इतिहास के उन पहलुओं से रूबरू हो जो अब तक छुपी थी।
पंडित कमलनाथ तिवारी के जीवन पर आधारित है ‘शहीद-ए-आजम’ (4)
बता दें कि फिल्म ‘शहीद-ए-आजम’ की एसोसिएट प्रोड्यूसर काजल पाठक व लाइन प्रोड्यूसर प्रत्‍युष मिश्रा हैं और फिल्‍म के प्रचारक संजय भूषण पटियाला हैं। वहीं, फिल्‍म में निखिल निकज, राहुल पाठक, सिबू गिरी, रूद्र तिवारी, प्रशांत कुमार, नीरज सिंह, राजदीप कुमार, सुनील सिंह, चन्‍नू चौबे, सुमित तिवारी, चंदन झा, मुकेश झा, इमरान खान, प्रकाश तिवारी, संजय दूबे, इमरान शेख मुख्‍य भूमिका में नजर आयेंगे। फिल्‍म के गाने देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हैं, जिसके गीत फणींद्र राव, अविनाश पांडेय, सत्‍येंद्र मिश्रा और पवन शर्मा ने लिखे हैं। जबकि संगीत काजल पाठक और दामोदर राव ने दिया है। फिल्‍म के पोस्‍ट प्रोडक्‍शन सुपरवाइजर ऋषिता पांडेय, स्‍टूडियो एस एन प्रोडक्‍शन और डीआई कलरिस्‍ट आशु मिश्रा हैं। वहीं फिल्‍म का स्‍क्रीनप्‍ले अविनाश पांडेय ने तैयार किया है