पटना के महावीर मन्दिर के भेंट-पात्र से निकले पुराने सिक्कों पर राम, लक्ष्मण, सीता एवं हनुमानजी के चित्र

177
0
SHARE

पटना – वृहस्पतिवार को महावीर मन्दिर के भेंट-पात्र जब खोले गये उनमें से एक भेंट-पात्र में 30 पुराने सिक्के मिले। इन सिक्कों पर एक ओर East India Company (1818) लिखा हुआ मिला। इससे पता चलता है ईस्ट इण्डिया कम्पनी द्वारा ये सिक्के 1818 ईú में जारी किए गये थे।

इन सिक्कों के पृष्ठ भाग पर बीच में भगवान श्रीराम तथा एक ओर सीताजी तथा दूसरी ओर लक्ष्मण जी के चित्र हैं। नीचे की ओर हनुमानजी विराजमान हैं। सभी सिक्कों पर एक आना (ONE ANNA ) लिखा हुआ है और ये प्रथम दृष्ट्या तांबे के प्रतीत होते हैं। आज से 200 साल पहले ईस्ट इण्डिया कम्पनी द्वारा जारी इन सिक्कों पर राम, लक्ष्मण, सीता एवं हनुमानजी के चित्र बहुत महत्त्व रखते हैं अबतक अकबर द्वारा जारी राम-सीया के तीन सिक्के मिलते हैं।

महावीर मन्दिर द्वारा इन सिक्कों की प्राचीनता एवं प्रमाणिकता की जाँच करायी जा रही है। यह बतलाया गया है कि ईस्ट इण्डिया कम्पनी को ब्रिटीश सरकार ने 3 मेट्रोपोलिटन शहरों कलकत्ता, बम्बे और मद्रास में सिक्के जारी करने का अधिकार दिया था। हो सकता है कि ये सिक्के 1818 में कलकत्ता से जारी किए गये हों।

ईस्ट इण्डिया कम्पनी और महावीर मन्दिर का पुराना सम्बन्ध रहा है। 1948 के पटना उच्च न्यायालय के एक निर्णय में स्पष्ट यह उल्लेख है कि ईस्ट इण्डिया कम्पनी ने मन्दिर के विस्तार के लिए अपनी जमीन का एक हिस्सा महावीर मन्दिर को दिया था।