पटना में दो ज्वेलर्स के यहां आयकर ने मारे छापे

436
0
SHARE

पटना: नोटबंदी के बाद काले धन को सफेद करनेवाले शहर के दो बड़े स्वर्ण व्यवसायी के यहां आयकर विभाग ने गुरुवार की देर शाम छापेमारी की। बाकरगंज स्थित शकुंतला ज्वेलर्स एंड कंपनी और माधुरी ज्वेलर्स के ठिकानों पर हुई यह छापेमारी देर रात तक चली।

शकुंतला ज्वेलर्स के मालिक सुनील कुमार और माधुरी ज्वेलर्स के मालिक राजकुमार सर्राफ हैं। छापेमारी के दौरान बड़े स्तर पर काले धन लेकर सोना, हीरा समेत अन्य धातु खरीदने का मामला सामने आया है। इससे संबंधित कागजात भी बरामद किये गये हैं। इन दुकानदारों पर आरोप है कि ये नोटबंदी के बाद ग्राहकों से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट लेकर इनके बदले में सोना, हीरा समेत अन्य धातु बेच रहे थे।

हालांकि अब तक दोनों ने कितनी ब्लैक मनी को व्हाइट किया है, इसका आकलन आयकर विभाग कर रहा है। आकलन पूरा होने के बाद ही पूरी गड़बड़ी सामने आ पायेगी। जांच के दौरान बड़े स्तर पर कच्ची रसीद, 500 और 1000 के पुराने नोट के अलावा अवैध लेन-देने के कई अन्य अहम सबूत मिले हैं।

आयकर विभाग को गुप्त सूचना मिलने के बाद यह कार्रवाई की गयी है। आयकर विभाग ने इस तरह के कई स्वर्ण व्यवसायियों के बारे सूचना एकत्र की है, जिसके पास जैसी गड़बड़ी मिली है, उसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है।