पटना विवि के हिन्दी के एचओडी मटुकनाथ अश्लील डांस मामले में सस्पेंड

1156
0
SHARE

पटना: अपनी छात्रा जूली से प्रेम सम्बंधों के चलते चर्चा में आए मटुकनाथ चौधरी को अश्लील डांस के मामले में वीसी वाईसी सिम्हाद्रि ने निलंबित कर दिया है। मटुकनाथ चौधरी पटना विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के एचओडी थे। मटुकनाथ पर वीसी द्वारा दिए गए आदेश को न मानने का भी आरोप है।

आरोप है कि मटुकनाथ ने भुगतान के किसी मामले में दिए गए आदेश की अवहेलना की थी। वहीं हिन्दी विभाग के शिक्षक डॉ. दिलीप राम को अनुशासनहीनता को लेकर निलंबित किया गया है।

सोशल मीडिया में मटुकनाथ और रिटायर्ड शिक्षक डॉ. शंकर प्रसाद की छात्राओं के साथ डांस करने की विडियो वायरल हुई थी। विडियो पिछले साल दुर्गापूजा से पहले वायरल हुई थी। इस मामले में विडियो की जांच करायी गयी। इसके बाद ही वीसी ने मटुकनाथ पर कार्रवाई की है।

अपनी छात्रा जूली से प्रेम सम्बंधों के चलते मटुकनाथ चौधरी चर्चा में आए थे। पटना विश्वविद्यालय ने 15 जुलाई, 2006 को मटुकनाथ को बीएन कॉलेज के हिंदी विभाग के रीडर पद से निलम्बित कर दिया था। बाद में 20 जुलाई, 2009 को उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। उन पर अपनी कक्षा में बाहरी लोगों को बैठाने व अमर्यादित आचरण करने का आरोप लगाया गया था। इसके दो साल बाद मटुकनाथ की बर्खास्तगी को रद्द कर उन्हें वापस नौकरी पर रखा गया था।

वहीं बीएन कॉलेज के गणित के शिक्षक डॉ. एसबी राय के निलंबन को वापस ले लिया गया है। उन्हें अनुशासनहीनता के आरोप में निलंबित किया गया था। सजा के रूप में उनके दो इंक्रीमेंट को काटा गया है।