पटना साहिब के साथ-साथ बाल लीला, गुरू के बाग एवं कंगन घाट टेंट सिटी में भी अस्थायी मेडिकल कैम्प की व्यवस्था

211
0
SHARE

पटना – जिलाधिकारी कुमार रवि ने तख्त हरिमंदिर पटना साहिब के प्रांगन में श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज के 352वाॅ प्रकाश पर्व के अवसर पर दूर-दूर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए अस्थायी मेडिकल कैम्प का उद्घाटन किया।

जिलाधिकारी ने बताया कि श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज के 352वाॅ प्रकाश पर्व के अवसर पर अस्थायी मेडिकल कैम्प में 24X7 के आधार पर चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मेडिकल कैम्प में ओपीडी के साथ-साथ दो बेड की भी व्यवस्था की गई है। मेडिकल कैम्प में 110 तरह की जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध है, जो श्रद्धालुओं को आवश्यकतानुसार निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि तख्य श्री हरिमंदिर पटना साहिब के साथ-साथ बाल लीला, गुरू के बाग एवं कंगन घाट टेंट सिटी में भी अस्थायी मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए 35 स्थानों पर हेल्प डेस्क के साथ-साथ मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की गई है, जिसमें चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी के साथ-साथ दवा की उपलब्धता है। मरीजों की सुविधा के लिए एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है।

यथा-पटना जंक्शन-प्लेटफार्म नं0-01 पूछताछ के सामने, पटना जंक्शन-करबिगहिया स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के पास, राजेन्द्र नगर टर्मिनल स्टेशन- स्टेशन का निकास द्वार पूर्व-दक्षिण, पटना साहिब स्टेशन-स्टेशन के बाहर उत्तर, गुलजारबाग स्टेशन-स्टेशन के बाहर उत्तर, पटना घाट (मालसलामी)-प्रवेश/वर्हिगमन द्वार के पास, टिकट घर एवं मंदिर के बगल में, चैक शिकारपुर आर0ओ0बी0 के दक्षिणी छोर के पास-आर0ओ0बी0 के दक्षिण-पश्चिम स्थान पर, तख्त श्री हरिमंदिर जी- मुख्य प्रवेश द्वार के निकट, बाल लीला-हीरालाल के मकान के पास, कंगन घाट पहुंच पथ-गरूद्वारा कंगन घाट पहुंच पथ, गुरू का बाग-गुरू के बाग के प्रवेश द्वार के पास पश्चिम की ओर, गुरूद्वारा सोनार टोली-मोड पर, गायघाट गुरूद्वारा-पुल के नीचे, पुलिस पिकेट के बगल में एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है।

गुरूद्वारा हांडी साहब-प्रवेश द्वार के निकट, मंगल तालाब मोड़-गुरू गोविन्द सिंह पथ पर पेसू कार्नर, निशान साहेब के पास, चैक शिकारपुर-आर0ओ0बी0 के ऊपर, उच्च विद्यालय पटना सिटी-प्रवेश द्वार के निकट, बारा गली के संगम पर-बारा गली एवं कचैड़ी गली के संगम-काॅर्नर पर, हरमंदिर गली-हरमंदिर गली एवं लंगूर गली के संगम-कार्नर पर, दरीबाबाद गली-मंदिर की खाली जमीन पर, कचैड़ी गली-कचैड़ी गली मोड़ पर, दियरा पर तीन मुहाना-गली के जंक्शन पर, चैक थाना मोड़-थाना के भीतर, बाईपास थाना, गुरू गोविन्द सिंह लिंक पथ मोड़-उत्तर साईड में, अरोड़ा हाउस के नजदीक हाजीगंज पटना सिटी-अरोड़ा हाउस मैरेज हाॅल के मुहाने पर एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई।

छोटी पटनदेवी हाजीगंज पटना सिटी-कपीला पाईप पलपल के निकट, पटना हवाई अड्डा-Arrival Lounge के पास, नारायणी कन्या+2 विद्यालय कचैड़ी गली पटना सिटी-विद्यालय परिसर में, श्री गुरू गोबिन्द सिंह कन्या+2 विद्यालय बाड़े की गली पटना सिटी-विद्यालय परिसर में, राजकीय म0वि0 कसबा करीमाबाद-विद्यालय परिसर में, एम0एम0ए0 मध्यमिक विद्यालय पश्चिम दरवाजा पटना सिटी-विद्यालय परिसर में, मारवाड़ी उ0मा0वि0 पटना सिटी वार्ड 64-विद्यालय परिसर में, म0वि0 अल्लाबक्सपुर वार्ड नं0 54- विद्यालय परिसर में तथा उर्दू म0वि0 सकरीगली वार्ड नं0 53-विद्यालय परिसर में भी एम्बुलेंस की व्यवस्था है।

जिलाधिकारी को सिख श्रद्धालुओं के द्वारा यह बताया गया कि तख्त हरिमंदिर साहिब के इर्द-गिर्द सुअरों के आ जाने से परिशानी होती है। जिलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी को निर्देश दिया कि पटना सिटी से सुअर को हटाने की स्थायी व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी को सिख श्रद्धालुओं को बताया कि गुरूद्वारा में बंदरों का जबरजस्त उत्पात है, जिसके कारण श्रद्धालु परेशान होते है। जिलाधिकारी ने वन प्रमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि बंदरों को गुरूद्वारा के इर्द-गिर्द से प्रकाश पर्व से पहले हटाया जाय।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन, पटना को निर्देश दिया कि तख्त श्री हरिमंदिर साहिब के 1 किमी0 के अंदर तंबाकू एवं सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाता है। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पटना साहिब स्टेशन तख्त श्री हरिमंदिर एवं कंगन घाट जाने का किराया तय किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि भीड़ को आकलन कर उसे नियंत्रित करना अत्यावश्यक है। गुरुद्वारा प्रबंधन समिति से आग्रह किया गया है कि मुख्य समारोह स्थल पर जाने के लिए सीढ़ी पर दोनों तरफ रेलिंग लगा दें। उन्होंने कहा कि 110 सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पंजाबी भाषा का उन्मुखीकरण किया गया है।

जिलाधिकारी ने तख्य श्री हरिमंदिर साहिब में गुरु के लंगर आयोजन स्थल गुरू गोबिन्द सिंह बालिका उच्च विद्यालय का भी निरीक्षण किया। मेडिकल कैम्प उद्घाटन के अवसर पर जिलाधिकारी कुमार रवि के साथ विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी पंकज कुमार, सिविल सर्जन पटना डाॅ0 प्रमोद झा, अपर समाहत्र्ता सामन्य आशुतोष कुमार वर्मा, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, तख्त हरिमंदिर साहिब के प्रबंधन समिति के दलजीत सिंह सहित सभी सिख श्रद्धालु एवं पदाधिकारी उपस्थित थें।