पटौदी-गावस्कर के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं विराट कोहली

209
0
SHARE

भारत के वर्तमान टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट जीतने के साथ ही कई कीर्तिमान बना लिए। भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन गई और उसने अपना घरेलू 250वां मैच भी जीत लिया।

अब सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में भी कप्तान कोहली एक नया मुकाम हासिल कर सकते हैं। अगर विराट इंदौर टेस्ट भी जीत लेते हैं तो वो कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में नवाब पटौदी और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे।

नवाब पटौदी ने अपनी कप्तानी में 40 टेस्टों में 9 जीते, 19 हारे और 12 ड्रॉ खेले जबकि गावस्कर ने 47 टेस्टों में नौ जीते, आठ हारे और 30 मैच ड्रॉ खेले। विराट ने कप्तानी के अपने छोटे ही करियर में 16 मैचों में नौ जीते, दो हारे और पांच ड्रॉ खेले।

विराट अपनी कप्तानी में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनके पास आठ अक्टूबर से इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट में पटौदी और गावस्कर को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा। विराट से आगे मोहम्मद अजहरूद्दीन, सौरभ गांगुली और महेंद्र सिंह धौनी हैं।

अजहरूद्दीन ने 47 टेस्टों में 14 मैच, गांगुली ने 49 टेस्टों में 21 मैच और धौनी ने 60 टेस्टों में अपनी कप्तानी में 27 मैच जीते हैं।