पूर्व सांसद चुनचुन यादव को दी गई श्रद्धांजलि

599
0
SHARE

भागलपुर: अंग पुत्र सह अंग महाजनपद के हृदय स्थल भागलपुर के पूर्व सांसद चुनचुन यादव का हृदयाघात से निधन की खबर से सामाजिक,साहित्यिक,सांस्कृतिक,आध्यात्मिक एवं राजनीतिक जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। इनके निधन की खबर से अंग उत्थानान्दोलन समिति,बिहार-झारखंड सह अंग मुक्ति मोर्चा के लोग काफी मर्माहत हैं।उन्हें श्रद्धांजलि देने हेतु शनिवार को समिति मुख्यालय भागवत बाजार खलीफाबाग में समिति की ओर से एक शोक सभा का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौतम सुमन ने की। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उदगार में खुद को अभागा बताते हुए कहा कि यह उनके अभागेपन की ही निशानी है कि अपने इस अंग पुत्र सह लोकप्रिय नेतृत्वकर्ता के अंतिम दर्शन तक नहीं हो सके। उन्होंने बताया कि वे पिछले दो दिनों से बाहर थे और आज लौटते समय ट्रेन पर अखबार के जरिये इस दुखद समाचार से अवगत हुआ।

खबर पढ़ते ही दुखी भाव से समिति के लोगों से संपर्क कर उन्हें आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि समिति के कई लोग चुनचुन बाबू के आवास पर पहुंचे और उनके अंतिम दर्शन कर समिति की ओर से उन्हें अश्रुपूर्ण अंतिम विदाई दी। उन्होंने कहा कि चुनचुन बाबू उनके समिति के अभिभावक भी थे जिस कारणवश हमारी समिति को इनके निधन से व्यक्तिगत क्षति हुई है। चुनचुन बाबू लगातार सामाजिक न्याय और गरीबों के लिये आवाज उठाते रहे। उनमें बहुत ही सरल और सहज वाला नेतृत्व के गुण थे। उन्होंने कहा कि चुनचुन बाबू लोकतंत्र में किसी भी लोकभाषा के साथ उपक्षित रवैया के खिलाफ थे। वे चाहते थे कि अंग क्षेत्र की मातृभाषा अंगिका को समुचित सम्मान व अधिकार मिले और इसके लिए उनकी इच्छा रहती थी कि अंगवासी अधिक से अधिक अपनी अंगिका भाषा में बात करे।

उन्होंने ही समिति के लोगों को सीख दी थी कि मातृभाषा के बगेर वे गूँगे की तरह हैं। इस अवसर पर समिति के लोगों ने संकल्प लिया कि वे उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति को व्यापक प्रचार-प्रसार के जरिए अंग महाजनपद के जन-जन तक ले जाएँगे; यही उनके प्रति समिति की ओर से सच्ची श्रद्धान्जलि होगी। अंत में उनकी आत्मा की शांति और उनके परिजन व शुभचिंतकों को इस दुखद बेला में धैर्य व शक्ति प्रदान करने हेतु दो मिनट का मौन रख समिति की ओर से प्रार्थना की गई। इस मौके पर शेषावतार बाबा मनमौजी कर्ण अंगपुरी, धीरज पंडित, ध्रुव कुमार साहा,राजेश साहा,बिनोद कसेरा,मो0 कलाम मंसूरी,पप्पू यादव,राजनीतिक यादव,राजेश यादव,रंजन यादव,मो0 नदीम अंसारी,मो0 हासीम,जगदीश यादव,डॉ.जयन्त जलद,मुदित नारायण झा,प्रीतम विश्वकर्मा,लक्षमी नारायण मधुलक्ष्मी, बाबा दिनेश तपन,रामावतार राही, गीतकार राजकुमार, प्रताप साह, विष्णु मंडल विकल, योगेन्द्र पाल, ब्रह्मदेव गुप्ता, नवल किशोर झा सहित अन्य लोग उपस्थित थे।