पेड़ों के अस्तित्व के बिना हम पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते : नीरज

128
0
SHARE

पटना – शास्त्री नगर स्थित राजकीय बालक मध्य विद्यालय में पौधारोपण का कार्यक्रम विद्यालय परिवार द्वारा आयोजित किया गया। राज्य में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आह्वान पर पौधे लगाने का अभियान जोर शोर से चल रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए राज्य सरकार के सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि पौधों और पेड़ों ने इस ग्रह को रहने लायक बनाया है। पेड़ों के अस्तित्व के बिना हम पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। वृक्षारोपण के बुनियादी लाभों में से एक यह है कि वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और जानवरों द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाई ऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। हालांकि पेड़ न सिर्फ हमें ऑक्सीजन देते हैं बल्कि फल, लकड़ी, फाइबर, रबर आदि और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। पेड़ पशुओं और पक्षियों के लिए आश्रय का भी काम करते हैं।

अध्यक्षता करते हुए जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि पेड़ न केवल कार्बन डाई ऑक्साइड लेते हैं बल्कि वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं। यह प्रदूषण को कम करने का एक स्वाभाविक तरीका है। अधिक पेड़ लगाने का मतलब प्रदूषण को कम करना है। वायु प्रदूषण के अलावा पेड़ भी ध्वनि और जल प्रदूषण को कम करने में सहायता करते हैं। प्रदूषण रहित वातावरण निश्चित रूप से स्वस्थ है।

प्रसाद ने कहा कि शहरीकरण ने लोगों को अपनी संस्कृति से दूर कर दिया है। लोग आज के आधुनिक गैजेट्स में इतने तल्लीन हो गए हैं कि वे धीरे-धीरे प्रकृति से दूर जा रहे हैं। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से वे प्रकृति के करीब जा सकते हैं। कस्बों और शहरों में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर वृक्षों और उद्यान तथा पार्कों की बढ़ती संख्या से लोगों के बीच सामूहीकरण करना आसान है। लोग इन पार्कों में सुबह की सैर, शाम को टहलना, योग सत्र और हँसी थेरेपी के लिए आते हैं। पार्क और उद्यान बच्चों को खेलने और सामूहीकरण के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में भी काम करते हैं। उन्होने कहा कि दीघा में ग्रीन वोलनटीयर्स के सहयोग से अनेक स्थानों पर जदयू की स्थानीय इकाई पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित करेगी।

जदयू के राष्ट्रीय सचिव रविंद्र सिंह ने हरियाली के महत्व को समझाया। अशोक, एलो वेरा, तुलसी, सफेद पाइन और सिल्वर बिर्च सहित कई पेड़ और पौधें अपनी औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। जहाँ इनमें से कुछ पेड़ों की छाल में औषधीय गुण मौजूद हैं वहीँ अन्य के पत्ते और फल राहत देने के लिए जाने जाते हैं। विभिन्न बीमारियों को रोकने अथवा इलाज करने के लिए इन पेड़ों से विभिन्न दवाएं ली गई हैं। विभिन्न दवाओं और उपचारों के लिए बढ़ती आवश्यकता के साथ ऐसे पेड़ों को बढ़ाना आवश्यक है।

कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंधन के साथ साथ सैयद सबीऊद्दिन अहमद, राजेंद्र यादव ,नागेन्द्र कुमार, राहुल खंडेलवाल, सुनीता बिंद, कंचन सिंह, संजीत कुमार, राजेंद्र सिंह, संजू कुमारी, शोभा देवी, वीना सिंह, रशमिश, रविशंकर ने छात्रों के साथ मिल कर वृक्ष लगाए। महानगर अध्यक्ष परवेज कमाल, युवा जदयू अध्यक्ष राहुल खण्डेलवाल, सबीऊद्दिन अहमद शिफ्फु, नागेन्द्र कुमार ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

आज की इस सदस्यता अभियान में सुनिता बिंद संजीत कुमार संजू कुमारी, कंचन सिंह, कंचनमाला चैधरी, राजा गुप्ता, सुजीत कुमार, रशमिश, नागेन्द्र गिरि, रविशंकर सिंह, मुकेश पासवान, दिनेश चंद्रवंशी, मुकेश सिंह यादव, धनंजय शर्मा, प्रभात रंजन झा, शुभम पाठक, शोभा देवी, कंचनमाला चैधरी, हिमराज राम, ओमप्रकाश सिंह, अमित सिंह, मनोज गुप्ता आदि उपस्थित थे।