पौधे लगाकर मानवता एवं ब्रह्मांड की रक्षा करें – राजीव

142
0
SHARE

पटना – दरगाह कर्बला के निकट नए कब्रिस्तान में कदम एवं पाटलिपुत्र नगर विकास समिति द्वारा आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने राज्य के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के आह्वान पर सरकार,जदयू एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा बिहार के हरित आवरण को 17 फीसदी तक पहुँचाने के अभियान को मानवता एवं पृथ्वी के लिए एक अभूतपूर्व पहल की संज्ञा दी। उन्होंने पोलिथिनमुक्त राज्य की दिशा में दोनों संगठनों से सहयोग की अपील की।

उन्होंने कहा कि बिहार में न्याय के साथ विकास का संतुलन पर्यावरण के साथ बनाए रखने का श्रेय श्री नीतीश कुमार को देते हुए कहा कि मानव जीवन प्रकृति पर आश्रित है। प्रकृति एक विराट शरीर की तरह है। जीव-जन्तु, वृक्ष-वनस्पति, नदी-पहाड़ आदि उसके अंग-प्रत्यंग हैं। इनके परस्पर सहयोग से यह वृहद शरीर स्वस्थ और सन्तुलित है। जिस प्रकार मानव शरीर के किसी एक अंग में खराबी आ जाने से पूरे शरीर के कार्य में बाधा पड़ती है, उसी प्रकार प्रकृति के घटकों से छेड़छाड़ करने पर प्रकृति की व्यवस्था भी गड़बड़ा जाती है। प्रकृति के साथ दुश्मन की तरह नहीं, वरन दोस्त की तरह काम करना चाहिए।

प्रसाद ने कहा कि भारतीय संस्कृति में पर्यावरण के संरक्षण को बहुत महत्त्व दिया गया है। यहाँ मानव जीवन को हमेशा मूर्त या अमूर्त रूप में पृथ्वी, जल, वायु, आकाश, सूर्य, चन्द्र, नदी, वृक्ष एवं पशु-पक्षी आदि के साहचर्य में ही देखा गया है। पर्यावरण शब्द का अर्थ है हमारे चारों ओर का वातावरण। पर्यावरण संरक्षण का तात्पर्य है कि हम अपने चारों ओर के वातावरण को संरक्षित करें तथा उसे जीवन के अनुकूल बनाए रखें। पर्यावरण और प्राणी एक-दूसरे पर आश्रित हैं। यही कारण है कि भारतीय चिन्तन में पर्यावरण संरक्षण की अवधारणा उतनी ही प्राचीन है जितना यहाँ मानव जाति का ज्ञात इतिहास है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पाटलिपुत्र नगर विकास समिति के अध्यक्ष रितेश कुमार बब्लू ने जल जीवन हरियाली को एक युगांतरकरकारी अभियान बताया एवं इस दिशा में उनकी समिति की कार्ययोजना की जानकारी दी।संचालन भुट्टो खान ने किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं कदम के कार्यकारी अध्यक्ष सैयद सबीऊद्दिन अहमद शिफ्फु ने कहा कि कदम के कार्यकर्ता सम्पूर्ण राज्य में पौधा रोपण का कार्य कर रहे हैं एवं पोलिथिन के प्रयोग के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं। कदम के राज्य संयोजक श्री राजेंद्र यादव ने नदियों के किनारे गहरी जड़ों के वृक्ष लगाकर कटाओ रोकने की योजना का रोडमैप रखा।

इस अवसर पर वरुण कुमार, नागेन्द्र कुमार, डाॅक्टर एकबाल अहमद, राज रमण, सफी अहमद, शमीम अहमद, मौलाना नवाजिश करीम, सैयद नाजिर हूसेन, तौकिर कुरेशि ,अंजनी कुमार, जितेंद्र चंद्रवंशी, गजेंद्र सिंह ,प्रदीप मेहता भी पौधे लगाए।