प्रतिष्ठित जेपी अवार्ड से सम्मानित किए गए जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद

98
0
SHARE

पटना वर्ष 2019 के लिए समाजसेवा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित जेपी अवार्ड जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद को उनके निवास पर लोकनायक जयप्रकाश अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विकास केंद्र नई दिल्ली के केंद्रीय महासचिव अभय सिन्हा द्वारा प्रदान किया गया। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे व्यक्तियों को केंद्र द्वारा गठित निर्णायक मंडल द्वारा तय सूची के आधार पर दिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह में केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेंद्र पांडेय,गोवा की निवर्तमान राज्यपाल मृदुला सिन्हा भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजु के साथ साथ ख्यातिप्राप्त फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर जैसी विभूतियों को सम्मानित किया गया था। प्रसाद एक मित्र के पारिवारिक आयोजन में चूँकि उस दिन वाराणसी में व्यस्त थे, इसीलिए इस अवार्ड से मुझे पटना में सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर एलएनजेपी के केंद्रीय महासचिव श्री अभय सिन्हा ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण के विचारों,उनका दर्शन एवं सम्पूर्ण क्रांति की परिकल्पना को सम्पूर्ण विश्व में केंद्र अपनी इकाइयों एवं प्रतिबद्ध संगठनकर्ताओं के माध्यम से प्रचारित एवं प्रसारित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने राजीव रंजन प्रसाद को बेजोड़ संगठनकर्ता एवं ओजस्वी वक्ता की संज्ञा देते हुए कहा कि जब आज राष्ट्र मूल्यों के संक्रमणकाल से जूझ रहा है, एक प्रवक्ता के रूप में उन्होंने पार्टी एवं गठबंधन के रूप में अपनी प्रतिबद्धता भी स्पष्ट की ,वहीं विचारधारा के प्रश्न पर कभी भी दुविधाग्रस्त नहीं दिखे।साथ ही पर्यावरण एवं सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों पर एक ग्रासरूट कार्यकर्ता के रूप में भी उन्होंने चमत्कृत किया।

सिन्हा ने कहा कि समकालीन संदर्भ में कई बार ऐसे ऐक्टिविस्ट का न्यायपूर्ण मूल्याँकन नहीं होता है,लेकिन इसका अर्थ कत्तई ऐसा नहीं है कि कालांतर में उसकी उपलब्धियों का सही विश्लेषण नहीं होगा।इसीलिए एलएनजेपी अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र द्वारा गठित निर्णायक मंडल ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाली विभूतियों को प्रतिवर्ष विस्तृत मूल्याँकन के पश्चात सम्मानित किए जाने का निर्णय किया।