प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को नीतीश सरकार ने किया खारिज -डॉ ० प्रेम कुमार , कृषि मंत्री

143
0
SHARE

बिहार में बिहार राज्य फसल सहायता योजना को मिली मंजूरी। बिहार के कृषि मंत्री डॉ कुमार ने कहा अब किसानो को और मिलेगा लाभ, किसानो को अब फ्री में मिलेगा इस योजना के तहत फसल बीमा का लाभ

गया- सर्किट हाउस में बिहार के मंत्री डॉ० प्रेम कुमार ने कहा की बिहार के किसानो के हित में बिहार राज्य फसल सहायता योजना की शुरुआत की गयी है, इसके पूर्व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना थी आजादी के बाद लम्बे समय तक कांग्रेस का हुकूमत रहा है और किसान काफी परेशान हुआ करते थे। प्रेम कुमार ने कहा की नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में किसानो के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की और काफी अच्छे परिणाम आये। इस समय परिस्थती के अनुकूल सरकार ने यह फैसला लिया है की बिहार के किसानो को बिना किसी प्रीमियम के फसलों के नुकसान पर सरकार मुआवजा की राशि देने का कार्य करेगी। यह मुआवजा की राशि सीधे किसानो के बैक खाते में जायेगी, इसके लिए किसानो का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

बताया की पहले से लागू प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ फसलों में 2 प्रतिशत का प्रीमियम था बीमा की राशि हुआ करती थी तो किसान करा नहीं पाते थे। यह योजना को केंद्र सरकार पूरे देश में लागू करना चाहिए के सवाल पर कहा की सभी का अपना-अपना कार्य क्षेत्र है यह जरूरी नहीं है राज्यों की अपनी सीमा है केंद्र का अपना अधिकार है। बिहार में छोटे और सीमांत किसान है यह राज्य का विषय है और हर राज्य में अलग-अलग योजनाए चलती है, राज्यों का अधिकार है की समय-समय पर देश के हित में राज्य के हित में किसानो के हित में ऐसी विभिन्न तरह की योजनाए चल रही है।