बाढ़ संकट के स्थायी समाधान की उम्मीद जगी : रजनीश

149
0
SHARE

पटना भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री रजनीश कुमार ने कहा कि बिहार की विनाशकारी बाढ़ की समस्या का स्थायी समाधान की दिशा में सार्थक कदम बढ़ने की उम्मीद जग रही है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अलग-अलग मुलाकातें एवं बातचीत के बाद मिल रहे संकेत सकारात्मक हैं। खुद नेपाल के पीएम ने जिस तरह बाढ़ की समस्या मिलकर सुलझाने के वक्तव्य दिये हैं, उसका स्वागत होना चाहिए। बाढ़ से तबाही सिर्फ बिहार में ही नहीं, नेपाल में भी होती है। देउबा जी ने भी इसपर चिंता जताते हुए बाढ़ संकट के समाधान पर जोर दिया है।

कुमार ने कहा कि बाढ़ की समस्या खासकर उत्तर बिहार के लिए अभिशाप बना हुआ है। पर दुर्भाग्यपूर्ण है कि देश और प्रदेश में दशकों से कुछ ऐसी समस्याएं रही हैं, जो थोपी गयी है। बाढ़ की समस्या का समाधान भी भारत-नेपाल के बीच सकारात्मक वार्ता और सामंजस्य स्थापित कर हल किया जा सकता है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मुलाकात के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की बाढ़ संकट समाधान में दिलचस्पी से उत्तर बिहार के लोगों में बड़ी उम्मीद जगी है। अब इस मौके और माहौल को चूकने के बजाय दो कदम आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

कुमार ने भरोसा जताया कि शीघ्र ही इस दिशा में दोनो देशों की सरकारें सकारात्मक पहल करेगी। उन्होंने कहा कि भारत में अभी ऐसी सरकार है जो लगातार दशकों से थोपी गयी समस्याओं का हल निकाल रही है। बिहार में भी विकासोन्मुखी सोच वाली सरकार है। ऐसे में उत्तर बिहार के लोग आश्वस्त हैं कि बाढ़ की समस्या का समाधान कर उनके प्रगति की गति को तेज करने के लिए एनडीए सरकार कारगर कदम उठाएगी।