बायो गैस का लगेगा प्लांट

321
0
SHARE

सीवान, चंदन कुमार (बंटी)

बिहार प्रदेश जनता दल यूनाइटेड के नेता और सीवान के गरीबो के मसीहा कहे जाने वाले जनाब मंसूर आलम ने सीवान वासियो को एक नया तोहफा देने का एलान किया। मौका था सीवान जिला परिसदन का,जहां पर भोजपुरी के प्रसिद्ध कलाकार शाहिद शम्स और बाहर से आई फ़ीनिक्स कंपनी की असिस्टेंट मैनेजर सविता सिंह की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन का।

बिहार के सीवान की मिट्टी पहले से भी काफी उर्वरक रही है। इसी सीवान में कभी तीन तीन चीनी मिले हुआ करती थी,कभी सुता मिल चला करता था और इन मिलों में कई बेरोजगार रोजगार कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे,लेकिन सरकार का इस ओर ध्यान नही देने के कारण धीरे धीरे इन सभी रोजगार देने वाले मिलों का अस्तित्व समाप्त हो गया। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए सीवान ख्वाजा गरीब नवाज एग्रो प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी जनाब मंसूर आलम,भोजपुरी कलाकार शाहिद शम्स और आयरन लेडी के तर्ज पर काम कर रही सविता सिंह के अथक प्रयास के बाद अब यहाँ गोबर से तैयार होने वाली बायो गैस का उत्पादन करने वाली प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है।

इस संदर्भ में सविता सिंह ने बताया कि अभी पूरे देश के पांच छह जगहों पर इसका प्लांट चल रहा है। जहाँ गैस का उत्पादन भी हो रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि इसका रिसर्च करने में काफी वक्त लगा मगर सफलता अच्छी मिली है। सीवान में इस महीने के अंत माह से प्लांट लगाने की तैयारी शुरू हो जाएगी,जो कि छह महीने के बाद यह से बायो गैस का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

वही बायो गैस से बिजली का भी उत्पादन भी होगा। प्लांट लगने से कई बेरोजगारों को रोजगार के भी साधन मिलेंगे,जिससे कइयो के परिवार का भरण पोषण भी होगा। वही सविता और शाहिद शम्स ने यह भी बताया कि आने वाले 26 दिसंबर 2017 को कोलकाता मैदान से बायोगैस से चलने वाला हेलिकॉप्टर भी उड़ान भरेगा। आने वाले समय मे पूरे देश भर में बायो गैस से ही सब कुछ होना संभव होगा।

अब जिस तरह से जनाब मंसूर आलम,शाहिद शम्स और सविता सिंह ने सिवान वासियो के हिट और उनके बजट के अनुकूल इस तरह का तोहफा देने का संकल्प लिया है,अब आने वाले समय मे जिस दिन इस प्लांट की शुरुआत होगी उस दिन को सिवानवासियो द्वारा इस कार्य की सराहना करते हुए इसे स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। ताकि आने वाली पीढ़ी भी इस कंपनी और प्लांट को पदस्थापित करने वालो को अपने जेहन में रख सके।।