बिहार के मुख्यमंत्री का आज 67वां जन्मदिवस

287
0
SHARE

पटना- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज 67वां जन्मदिन है। गत शनिवार को मुजफ्फरपुर में हुए सड़क दुर्घटना में 9 मासूम बच्चों के निधन के शोक में इस साल वे अपना जन्मदिन नहीं मनायेंगे।

नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 में बख्तियारपुर में हुआ। लेकिन मूल रूप से नालंदा जिले के कल्याण बीघा के रहने वाले हैं। उनके पिता कविराज राम लखन सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे और अनुग्रह नारायण सिन्हा के बेहद करीबी। 1972 में नीतीश बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (एनआईटी) से डिग्री लेने के बाद वह बिहार राज्य बिजली बोर्ड में शामिल हुए। उस काम में मन न लगने के बाद वे राजनीति में चले गए।

22 वर्ष की उम्र में उनकी शादी मंजू सिन्हा से 1973 में हुई। मंजू सिन्हा पटना के एक स्कूल में अध्यापिका थीं। इनके एक पुत्र भी है। 2007 में नीतीश की पत्नी मंजू सिन्हा की मृत्यु हो गई।

नीतीश कुमार का राजनीति सफर जेपी आंदोलन से शुरू हुआ। 1985 में वह पहली बार विधायक चुने गए। वर्ष 1990 में पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में कृषि राज्यमंत्री शामिल किए गए और 2000 में मुख्यमंत्री बनें। सदन का विश्वास हासिल न किए जाने के कारण 7 दिनों के अंदर ही उन्हें मुख्यमंत्री के पद से त्यागपत्र देना पड़ा। इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में 2001 से 2004 तक उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्रालय का जिम्मा संभाला।

नीतीश कुमार के जीवन पर दो किताबें भी प्रकाशित हो चुकी है। सिंगल मैन : द लाइफ एंड टाइम्स ऑफ नीतीश कुमार और दूसरी किताब नीतीश कुमार एंड द राइज ऑफ बिहार। उन्हें उनके काम के लिए कई सम्मानों से भी नवाजा गया है। 2017 में शराबबंदी लागू करने के लिए अणुव्रत सम्मान, 2010 में एमएसएन इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड, 2010 में ही एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर आदि अवार्ड से सम्मानित किया गया।