बिहार के लाल ने किया अमेरिका में नाम रौशन

271
0
SHARE

अवध कुमार कर्ण

पटना – आज फिर बिहार ने अपना लोहा मनवाया है, इसबार देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बिहार का नाम ऊँचा करने वाले मोकामा के ही सपूत ने जीता अमेरिका में छात्र संघ चुनाव।

मोकामा के सकरवार टोला निवासी, उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता तथा वर्तमान में विश्व के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में शुमार फ़्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी के छात्र कुमार शानू ने अमेरिका स्थित अपने कॉलेज में छात्र संघ चुनाव में भाग लिया और उसमें वो विजयी भी हुए। बता दें कि मतदाता छात्रों द्वारा जो मतदान किया गया वो सभी छात्र पच्चास विभिन्न देशों के नागरिक हैं। और ऐसे में शानू ने ये चुनाव जीतकर अपनी ही नहीं बल्कि पूरे देश की कौशलता का परिचय दिया है। बता दें कि इस चुनाव में उन्हें एक रुपया भी ख़र्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ी। लेकिन अलग-अलग संस्कृति, सभ्यता और कार्यक्षेत्र से आने वाले बुद्धिजीवी छात्रों का समर्थन हासिल करना आसान नहीं था।

चुनाव जीतने के पश्चात अब शानू की कॉलेज के हर महत्वपूर्ण मामले में सहभागिता होगी। ज्ञात हो फ़्लेचर स्कूल ने विश्व को कई राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, संयुक्त राष्ट्र अधिकारी, नोबल पुरस्कार विजेता और सभी क्षेत्रों में नायक दिए हैं। शानू की यह अप्रत्याशित जीत बिहार के लिए ही नहीं पूरे भारतवर्ष के लिए गर्व की बात है।