बिहार कैबिनेट ने 18 तटबंधों के पक्कीकरण को दी मंजूरी

618
0
SHARE

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की हुई। बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 38 एजेंडों पर मुहर लगी जिसमें सिर्फ जल संसाधन विभाग से ही 18 एजेंडे रहे। इसके साथ ही बिहार सरकार ने बाढ़ से पूर्व ही तैयारियां शुरु कर दी हैं। बाढ़ पूर्व तैयारी के तहत राज्य के 18 जगहों पर तटबंधों के उच्चीकरण, सुदृढीकरण और पक्कीकरण के कार्य संबंधी प्रस्तावों को हरी झंडी दिखायी गई।

इसके अलावा बिहार राज्य फुटपाथ विक्रेता स्कीम 2017 को भी मंजूरी मिल गयी जिसके तहत अब सभी फुटपाथ विक्रेताओं को नगर विकास एवं आवास विभाग में निबंधन अनिवार्य कर दिया गया है।

इस स्कीम के तहत अब सभी फुटपाथ विक्रेताओं को विभाग में ना सिर्फ निबंधन कराना होगा बल्कि विभाग की तरफ से उन्हें विक्रय प्रमाण पत्र और पहचान पत्र भी प्रदान किया जाएगा यानि अब ‌फुटपाथ दुकानदारों को बंदिशों के साथ-साथ कुछ अधिकार भी मिल जाएंगे।

जहां एक तरफ ये शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था के लिए कोई समस्या नहीं बन पाएंगे वहीं अब पुलिस भी इन्हें अनावश्यक रुप से परेशान और प्रताड़ित नहीं कर पाएगी।

बैठक में आईसीडीसी कार्यक्रम के तहत भारत सरकार से स्वीकृत 23041 आंगनबाड़ी केन्द्र की सेविका, सहायिका, 922 महिला पर्यवेक्षकों के पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गयी है। बैठक में बिहार वित्त नियमावली,1950 में संशोधन को भी स्वीकृति मिल गयी है।