बिहार दिवस: नीतीश कुमार के सात निश्चय के साथ गांधी मैदान में सजेगी महफिल

428
0
SHARE

पटना: बिहार दिवस को एक बार फिर यादगार बनाने के लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी है। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एतिहासिक गांधी मैदान में बिहार दिवस का उद्धाटन करेंगे। बिहार दिवस समारोह के आठवें साल के अवसर पर बिहार दिवस की थीम सुशासन के सात निश्चय को दिया गया है।

कार्यक्रम को लेकर नीतीश सरकार के कई मंत्रियों को अलग-अलग जिम्मेवारी दी गई है। शिक्षा मंत्री अशोक कुमार चौधरी ने भी गांधी मैदान में होने वाले बिहार दिवस के मुख्य कार्यक्रम को यादगार बनाने की घोषणा की है।

सरकार की तरफ से दो दिनों का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में देश-विदेश के कलाकार भाग लेंगे। गांधी मैदान के अलावा एसके मेमोरियल हॉल और रवींद्र भवन में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

गांधी मैदान में मुख्य समारोह होगा जिसका मुख्यमंत्री कार्यक्रम का उद्‌घाटन करेंगे वहीं श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल व रवींद्र भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम, शास्त्रीय गायन, मुशायरा व हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

गांधी मैदान के मुख्य मंच से अलका याज्ञनिक, सिद्धि गोमा, छवि दास महतो व भुट्टे खान जैसे अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के कलाकार दो दिन सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। एसके मेमोरियल हॉल में सुनंदा शर्मा, सलील भट्ट, विधा लाल, अभिमन्यु और इटली के गिन्नी डेनिटो द्वारा क्लासिकल कार्यक्रम ठुमरी, दादरा व होली की प्रस्तुति दी जाएगी.

रवींद्र भवन में लोगों को लुभाने की व्यवस्था की गई है। आयोजन के पहले दिन मुशायरा और दूसरे दिन हास्य कवियों की कविताएं उन्हें सालों भर गुदगुदाने को मजबूर करेंगी। लेजर शो का भी प्रोग्राम रखा गया है। जिसके तहत नीतीश कुमार के सात निश्चयों को दिखाया जाएगा।

बिहार दिवस के अवसर पर लोगों को लुभाने के लिए सरकार के विभिन्न विभागों की और से स्टॉल और गैलरी का भी निर्माण किया गया है जिसके जरिए बिहार की कला और संस्कृति से रु-ब-रु हो सकेंगे। इसके अलावे और भी बहुत कुछ है लोगों को लुभाने के लिए। आज नीतीश कुमार के सात निश्चयों का पर्दा उठेगा इस समारोह के उद्धाटन के साथ।