बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के सभागार में वृक्षारोपण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

407
0
SHARE

पटना – आज बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के सभागार में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। वृक्षारोपण का कार्यक्रम बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय एवं भारत सरकार के उपक्रम न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में बिहार पशुचिकित्सा महाविद्यालय के परिसर में किया गया।

वृक्षारोपण के पश्चात् जलवायु परिर्वतन पर सेमिनार प्रस्तुत किया गया। सेमिनार को संबोधित करते हुए न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल कुमार प्रवीण ने बताया कि कंपनी के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक साल तक वृक्षारोपण, जल संरक्षण जैसे पर्यावरण संरक्षण हेतु कार्य किये जा रहे हैं, उसी कड़ी में आज बिहार पशुचिकित्सा महाविद्यालय में वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है।

सेमिनार को संबोधित करते हुए बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना के कुलपति डाॅ0 रामेष्वर सिंह ने कहा कि आज विश्व ने सभ्यता के विकास के क्रम में पर्यावरण का दोहन किया है जिसके परिणामस्वरूप कार्बन फूट प्रिंट बढ़ते जा रहे हैं कार्बन फूट प्रिंट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को मापने का पैमाना है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करना हरेक नागरिक का कर्तव्य है। यदि हरेक व्यक्ति अपना थोड़ा-थोड़ा योगदान दे तो हम अपने आने वाले पीढ़ी को एक स्वच्छ एवं स्वस्थ्य पर्यावरण दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि दूषित वातावरण के कारण ही फेफड़ा से संबंधित अनेक प्रकार के बीमारियाँ से लोग ग्रसित हो रहे हैं। उन्होंने वृक्षारोपण कार्यक्रम को पुण्य का कार्य बताया और कहा कि सभी रोपे गए वृक्षों की मानिटरिंग की जायेगी और कार्यक्रम को आगे भी चलाया जायेगा।

सभा को बिहार पशुचिकित्सा के डीन डाॅ0 एस0 सामन्तारे, डाॅ0 रमण त्रिवेदी, डाॅ0 एम0 एन0 सिंह, कुलसचिव डाॅ0 प्रदीप कपुर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रबंधक दिलीप कुमार के अलावे बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के डीन पीजी डाॅ0 हरिमोहन सक्सेना, डाॅ0 हंसराज, डाॅ0 सरोज कुमार, डाॅ0 रविन्द्र कुमार विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, शिक्षक, छात्र अनेक संख्या में कर्मचारी मौजूद थे।