बिहार पुलिस में स्टेनो असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के लिए बंपर बहाली

271
0
SHARE

पटना – बिहार पुलिस में स्टेनो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 174 पदों पर आवेदन की प्रकिया शुरू हो चुकी है. इसमें 35 फीसदी (59) पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. योग्य उम्मीदवार वेबसाइट के माध्यम से आगामी 24 मई तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. बिहार निवासियों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता किसी भी विषय से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. साथ ही बारहवीं के बाद कंप्यूटर एप्लीकेशन से डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है. ओबीसी, एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जायेगी.

चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. जो कि दो चरणों प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में लिया जाएगा.

प्रारंभिक पपरीक्षा परीक्षा 100 अंकों का बहुवैकल्पिक होगा. जिसमें 100 प्रश्न होंगे और समय डेढ़ घंटे दिया जाएगा. सवाल सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स से पूछे जाएंगे. इस परीक्षा के अंकों के आधार पर रिक्तियों से 20 गुना ज्यादा उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाएगा.

मुख्य परीक्षा इस परीक्षा में दो पेपर होंगे, सामान्य हिंदी और दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, इतिहास, भूगोल, गणित और मानसिक योग्यता से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. दोनों में 100 प्रश्न होंगे. समय डेढ़ घंटे का दिया जाएगा. पहले पेपर में 30 फीसदी अंक हासील करना अनिवार्य है. दूसरे पेपर में निगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर में 0.2 अतिरिक्त अंक काटे जाएंगे. इसके मार्क्स के आधार पर रिक्तियों से 6 गुना ज्यादा उम्मीदवारों को फिजिकल परीक्षा के लिए चुना जाएगा.

वेतनमान 5,200-20,200/- प्रति माह

तिथि आवेदन शुरू होने की तिथि 18 अप्रैल, 2018 और आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मई, 2018