बिहार में अमीनों की बंपर वैकेंसी, बहाली जल्द

1651
0
SHARE

पटना: बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए शुशखबरी। बिहार कर्मचारी चयन आयोग बहुत जल्द सूबे में जमीन की मापी करने वाले अमीनों की कमी दूर करने के लिये स्थायी बहाली करने जा रहा है। विभागीय जानकारी के मुताबिक राज्य में 1518 स्थायी अमीनों की बहाली होने जा रही है।

विभाग के प्रधान सचिव की मानें तो पहले से संविदा पर बहाल अमिनों की सेवा भी बरकरार रहेगी। गौरतलब हो कि सूबे में जमीन मापी करने वाले अमीनों के लगभग दो हजार के करीब पद रिक्त हैं। इसमें श्रेणीवार विभागों को देखें तो अंचलों में 1702 और डीसीएलआर कार्यालय में 101 पद और जिला भू अर्जन कार्यालयों में 114 पद शामिल हैं।

विभाग के मुताबिक विभिन्न अंचलों में पांच साल से तीन सौ अमीन संविदा पर काम कर रहे हैं। जानकारी की मानें तो कई अमीनों को डेढ़ साल से मानदेय नहीं मिला है। संविदा पर बहाल हुए अमीनों को 18 हजार रुपये प्रतिमाह दिये जाते हैं।

विभाग इनकी सेवा को जारी रखेगा और साथ ही स्थायी अमीनों की बहाली करेगा। इन्हें तृतीय श्रेणी के कर्मचारी का दर्जा मिलेगा और इन्हें 5200 से 20,200 का वेतनमान दिया जायेगा। बहाली के लिये सारी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। विभाग के मंत्री के मुताबिक बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग अगले साल बहाली के लिये परीक्षा का आयोजन करेगा।