बिहार में 7 चरण में होंगे चुनाव, हुआ तारीखों का ऐलान

278
0
SHARE

पटना – देश में लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है। दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉंफ्रेंस कर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। पूरे देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। 11, 18, 23,29, अप्रैल और 6, 12 और 19 मई को मतदान होगा। पहला चरण में 11 अप्रैल को 91 सीट पर चुनाव होगा। पहले चरण में नामांकन की पहली तारीख 18 मार्च होगी और आखिरी तारीख 25 मार्च तय की गई है। बिहार में चुनाव 7 चरण में होंगे। इसके साथ ही पूरे देश में आज से आचार संहिता लागू हो गई है। 23 मई को होगी मतगणना।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि पूरे देश में निष्पक्ष चुनाव होंगे। इसकी पूरी तैयारी चुनाव आयोग के द्वारा कर ली गई है। उन्होंने कहा कि इसबार चुनावी खर्चों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। चुनाव में 90 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। चुनाव की तारीखों में परीक्षा की तारीखों का भी ध्यान रखा गया है। त्याहारों का भी ध्यान रखा गया है। इस बार 8 करोड़ 43 लाख मतदाता बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि देश में 99.3 प्रतिशत लोगों के पास वोटर कार्ड उपलब्ध हैं। इस बार 18-19 साल के डेढ करोड़ नए वोटर पहली बार वोट डालेंगे।

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी संवेदनशील कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। CEC अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही चुनाव में ईवीएम की जीपीएट ट्रैकिंग भी की जाएगी। चुनाव आयुक्त ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी।

मतदाता 1590 पर फोन करके अपने नाम मतदाता सूची में चेक कर सकते हैं। सुनील अरोड़ा ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव कराना आयोग की सबसे बड़ी जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि ईवीएम में कैंडिडेट के फोटाग्राफ्स भी होंगे। देश भर में 10 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा।