बीडीओ ने घर-घर जाकर शौचालय निर्माण कराने के लिये लोगों को किया प्रेरित

230
0
SHARE

लखीसराय– सरकार के निर्देश पर लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत एक नवंबर से 30 नवंबर तक प्रखंड के दो पंचायतों को जिसमे लाखोचक तथा महेशलेटा शामिल है। उसे पूरी तरह खुले में शौच मुक्त कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत शुक्रवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार की अगुआई में महेशलेटा एवं लाखोचक पंचायत मे स्वछता अभियान चलाया गया। इस दौरान बी.डी.ओ राकेश कुमार के द्वारा ग्रामीणों को स्वच्छ्ता से जुडी कई जानकारी दी। उन्होंने कहा की लोगों को शौचालय निर्माण की जरूरत को समझना होगा तथा खुले मे शौच करने से मुक्ति लेनी होगी।

उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को शौचालय निर्माण को लेकर प्रेरित करते हुए कहा की उस घर मे अपनी बेटी कभी भी शादी ना करें जिस घर मे शौचालय नहीं है। बी.डी.ओ राकेश कुमार ने कहा की घर की बेटी बहु जब खुले में शौच जाती है तो उन्हें काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। जिससे की मानसिक पीड़ा के साथ साथ शाररिक बीमारियों का भी कष्ट झेलना पड़ता है।

इसलिये तनिक भी देर किये सभी अपने अपने घरों मे शौचालय का निर्माण करवाएं और निर्माण से जुडी दस्तावेज संबंधित कर्मी को दें। जिसमे सरकार की और से प्रोत्साहन राशि के रूप मे बारह हजार रूपये लाभुक के खाते में भेजी जाएगी। इस अवसर पर प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि नृपेंद्र कुमार, महेशलेटा पंचायत के मुखिया बविता देवी, लाखोचक पंचायत के मुखिया रीता देवी, पैक्स अध्य्क्ष अशोक यादव ,जितेंद्र कुमार, प्रखंड स्वच्छ्ता समन्यवयक मौसमी कुमारी, सभी वार्ड सदस्य, स्वच्छ्ता ग्राही के साथ दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।