बुद्ध की ज्ञाननगरी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय बुद्धिष्ट कनक्लेव का हुआ समापन

222
0
SHARE

पटना: भगवान बुद्ध की ज्ञाननगरी बोधगया में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय बुद्धिष्ट कनक्लेव गुरुवार को समाप्त हो गया। इस कनक्लेव में कुल 39 देश के 300 से ज्यादा डेलीगेट्स शामिल हुए। इन लोगों ने सारनाथ, नालंदा, राजगीर एवं बोधगया का भ्रमण करने के बाद अपनी यात्रा को सुखद और ऐतिहासिक बताया।

कनक्लेव में आये प्रतिनिधियों का बिहार सरकार और गया जिला प्रशासन की तरफ से एयरपोर्ट और महाबोधी मंदिर में स्वागत किया गया। इनके आगमन पर बोधिवृक्ष की छांव में विशेष सूत्तपाठ का आयोजन किया गया और सभी डेलेगेट्स को खादा और बोधीवृक्ष का पत्ता देकर सम्नानित किया गया।

महाबोधी मंदिर भ्रमण के दौरान कई डेलीगेट्स मोबाइल और कैमरा के जरिये यात्रा को ऐतिहासिक और यादगार बनाते दिखे तो कईयों ने भारत सरकार के इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध के उपदेश को विश्व की हरेक कोने में पहुंचाने की भारत की कोशिश उसके शांतिप्रिय देश की छवि को और मजबूत करता है।

बोधगया का भ्रमण करने के बाद 39 देशों के 300 से ज्यादा डेलीगेट्स दिल्ली के रास्ते अपने-अपने देश के लिए रवाना हो जायेगें। इस सफल कन्क्लेव से ये उम्मीद जतायी जा रही है कि इस सीजन में पर्यटकों की संख्या में और ज्यादा इजाफा होगा।