भागलपुर की इस बेटी ने राज्य का नाम किया रोशन

285
0
SHARE

भागलपुर: बिहार के भागलपुर की बेटी चंदा ने देशभर में इतिहास रचते हुए ऑल इंडिया नौकायन प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त कर राज्य और जिले का नाम रोशन किया है। 16 से 19 सितंबर तक आयोजित इस प्रतियोगिता में चंदा ने 9 इवेंट में से 8 में पदक जीते। जिसमें छह सिल्वर, रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं।

राज्य के तरफ से खेलने का मौका नहीं मिलने के बाद पटियाला विवि की छात्रा बन अकबरनगर(भागलपुर) की चंदा ने इतिहास रच दिया। चंदा ने ऑल इंडिया नौकायन प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त कर न सिर्फ राज्य बल्कि गांव और जिला का भी नाम रोशन किया है। चंदा 2014 तक टीएनबी कॉलेज की छात्रा रही है और यहां के भेरबा तालाब में नौकायन का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया था। लेकिन मौका मिला पटियाला विवि से जहां वह बीए की छात्रा है।

प्रतियोगिता हिमाचल प्रदेश में आयोजित हुई थी। उसके खेल को देखते हुए चंडीगढ सरकार ने चंदा को दो लाख रुपए और विवि कि ओर से उसे 93 हजार रुपए देगी। इस प्रतियोगिता में 18 राज्यों के 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

चंदा को बिहार की तरफ से खेलने का मौका नहीं मिला तो उसने पटियाला विवि के माध्यम से इस प्रतियोगिता में भाग लिया। चंदा बीकेएस मुहार कॉलेज चंडीगढ से बीए की पढ़ाई कर रही है। चंदा 2014 में टीएनबी कॉलेज भागलपुर की छात्रा रही थी। भोपाल स्थित कैंप में चंदा का चयन किया गया था। जहां देशभर के दस बालक और सात बालिका वर्ग के जूनियर खिलाड़ियों ने ट्रेनिंग में भाग लिया था। चंदा टीएनबी के भेरबा तालाब में प्रशिक्षण लेती थी।

वहीं चंदा के परिजनों का सपना है उसकी बेटी ओलंपिक में मेडल जीते। जबकि चंदा ने बताया कि यह जीत परिजनों के सहयोग के कारण मिला है।