भाजपा की उल्टी गिनती शुरू : डाॅ0 पूर्वे

186
0
SHARE

पटना- गुजरात विधान सभा के चुनाव परिणाम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राजद के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 रामचन्द्र पूर्वे ने कहा कि चुनाव परिणाम से यह स्पष्ट हो गया कि भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि भले हीं गुजरात में सरकार बनाने के लिए भाजपा को बहुमत मिल गया है पर सीटों एवं वोट प्रतिशत में भारी गिरवाट हुई है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा को 60.1 प्रतिशत वोट मिले थे जो घटकर 49 प्रतिशत पर आ गई। यानि पिछले चुनाव से 11 प्रतिशत वोट कम मिले हैं। विधानसभा के इस चुनाव को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी व्यक्तिगत प्रतिष्ठा बनाकर लड़ा था।

लोकसभा चुनाव के दौरान मात्र चार चुनावी सभाओं को संबोधित किया था। जबकि इस चुनाव में पचास सभाओं और पच्चीस हजार किलोमीटर की रोड-यात्रा की थी। वहीं कांग्रेस को पिछले लोकसभा चुनाव में 33 प्रतिशत वोट मिले थे जो विधानसभा चुनाव में बढ़ कर 41.4 प्रतिशत हो गया। हिमाचल प्रदेश में भी भले ही कांग्रेस की सरकार नहीं बनी है। लेकिन 2012 के विधानसभा चुनाव की तुलना में मात्र एक प्रतिशत वोट की कमी हुई है। हिमाचल प्रदेश में तो भाजपा के मुख्यमंत्री के उम्मीदवार और पार्टी के अध्यक्ष दोनों हार गये।

देश का राजनीतिक परिदृश्य काफी तेजी से बदल रहा है और अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा का पतन सुनिश्चित है। डाॅ0 पूर्वे ने जदयू नेताओं द्वारा दिये गये प्रतिक्रिया पर आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा है कि जदयू शायद दुनिया का एकलौता दल होगा जो अपने सभी उम्मीदवारों के जमानत जप्त होने पर खुशियां मना रही है।