भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का जोरदार नृत्य

496
0
SHARE
वैशाली: भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय गौपालक के रूप में मानर बजाकर हाजीपुर में झूमते नाचते नजर आए। हाजीपुर में पिछले 10 वर्षों से शिवरात्री के अवसर पर निकलने वाली शिव की बरात में शामिल होने वाले नित्यानंद राय का इस वर्ष के बारात में अनोखा रूप देखने को मिला।
वैसे तो पातालेश्वर नाथ मंदिर से निकलने वाली शिव की बरात में मनुष्य देवी-देवता भूत-प्रेत-बैताल, दानव, यक्ष का रूप धरकर इस बारात में शामिल होते हैं जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पूरे बिहार से आते हैं। उनमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले को इनाम और प्रशस्ती पत्र भी दिया जाता है। इस वर्ष भी बेहतर प्रदर्शन करने वालों को इनाम दिया जा रहा था। देवी-देवता और दानव का भेष धरकर आने वालों को इनाम और प्रशस्ती पत्र देने के बाद जब नित्यानद राय गौपालको के पास पहुंचे और उन्हें मानर बजाकर नाचते हुए देखा तब उनसे भी रहा न गया और और वो भी ट्रैक्टर पर चढ़ गए और मानर अपने गले में लटकाकर बजाते हुए नाचने लगे।
गौपालको के देवता बाबा बख्तौर की पूजा मानर बजाकर करने की परम्परा है। नित्यानद राय गौपालक समाज से ही आते हैं और नित्यानद राय के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद ये चर्चा काफी गर्म थी कि भाजपा को भी एक यादव समुदाय के नेता की तालाश थी क्योंकि बिहार में यादव समुदाय के लोगों की जनसंख्या सबसे अधिक है। उस पर अब तक राजनीतिक तौर पर लालू प्रसाद यादव का ही राज रहा है। शायद यही वजह है कि नित्यानद राय को भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। नित्यानद राय भी प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद अपने समाज के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। शायद यही वजह है कि नित्यानद राय जैसे ही अपने समुदाय के लोगों के पास पहुंचे और मीडिया के कैमरे का फोकस खुद की ओर देखा तो मौक़ा पर चौका मारते हुए धार्मिक उत्सव के सहारे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास किया। हालांकि इस काम में वो कितना सफल हो पाएंगे ये तो आने वाला समय बताएगा लेकिन नित्यानद राय नाचते हुए पूरे ग्रामीण अंदाज में काफी उत्साहित दिख रहे थे।