भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट ईडन गार्डन में कल

339
0
SHARE

पटना: भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन में शुरू होगा। टीम इंडिया घरेलू मैदान पर अपना 250वां टेस्ट खेलेगी। कोलकाता टेस्ट जीतकर भारत के पास टेस्ट में नंबर वन बनने का मौका है। इस मैच के लिए भारतीय टीम में लोकेश राहुल की जगह गौतम गंभीर को शामिल किया गया है। वहीं, कीवी स्पिनर क्रेग मार्ग भी चोट के कारण बाहर हो गए हैं।

कोलकाता भारत के लिए तीसरा सबसे कामयाब ग्राउंड माना जाता है। जीत के मामले में ये टीम इंडिया का तीसरा सबसे कामयाब ग्राउंड है। यहां अब तक खेले 39 टेस्ट में भारत ने 11 जीते, 9 हारे और 19 ड्रॉ रहे। ये 40वां मैच होगा।

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष और पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली के अनुसार कोलकाता पिच पर नमी रहेगी। गांगुली के मुताबिक पिच पर नमी है। बारिश के कारण फील्ड को ढंक कर रखा गया है। धूप पर काफी कुछ निर्भर रहेगा।

उनके मुताबिक इससे बॉल शुरुआत से ही टर्न नहीं होगी। स्पिनर्स को पिच से मदद के लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने आंधी और बारिश की संभावना भी जताई है। पिच क्यूरेटर सजरन मुखर्जी के मुताबिक, विकेट अच्छी स्थिति में है। चिंता की बात नहीं। पिच पर रोलर्स चलाए जा रहे हैं। धूप अच्छी रही तो सब ठीक रहेगा। पिच की घास भी काटी जा चुकी है।

कानपुर में 500वें टेस्ट के बाद भारत अपने घर में 250वां टेस्ट मैच खेलेगी है। ऐसा करने वाली वो वर्ल्ड की तीसरी टीम है। इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 501 टेस्ट मैच अपने होम ग्राउंड पर खेले हैं। उसके बाद 404 मैचों के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर है।