मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने वन महोत्सव पर पौधरोपण कर हरित क्रांति का दिया संदेश

85
0
SHARE

लखीसराय – बिहार सरकार के पर्यावरण एवं वन विभाग के निर्देश पर वन प्रमंडल मुंगेर के तत्वावधान में 70 वाँ वन महोत्सव स्थानीय जिला पुलिस लाइन परिसर में मना। शनिवार को जिला पुलिस लाईन मुख्यालय में वन महोत्सव कार्यक्रम कि आयोजन किया गया।

महोत्सव का उद्घाटन बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग
के मंत्री विजय कुमार सिन्हा, डीएम शोभेन्द्र कुमार चौधरी, एसपी सुशील कुमार, एसडीएम मुरली प्रसाद सिंह, एसडीपीओ रंजन कुमार एवं मुंगेर वन प्रमंडल पदाधिकारी नीरज नारायण ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया।

वन महोत्सव कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक सह बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि पौधे लगाकर प्रकृति को हरा-भरा बनाने से ही पर्यावरण पर मंडराते खतरे से बचा जा सकता है। हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर प्रकृति व पर्यावरण की सुरक्षा करनी चाहिए। हमेशा गरीब व आमजन के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर हरसंभव राहत देने का कार्य किया है।

इस दौरान डीएम शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि वन संपदा मानव जीवन का आधार है। इसके भले ही कई आयाम ह़ सकते हैं। वनों की समृद्धि में देश की समृद्धि निहित है। हाल के दशकों में वनों की हुई अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण पर खतरा और भी गहरा हो गया है जो चिंता का विषय है। इस खाई को भरने के लिए अधिकाधिक वृक्षों की आवश्यकता है।

जबकि वन प्रमंडल पदाधिकारी नीरज नारायण ने वनों की उपयोगिता पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं सरकार एवं विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए इसका लाभ उठाने की बात कही। वहीं डीएम से आग्रह किया कि जिले में वन विभाग के कार्यालय एवं नर्सरी के लिए उपयुक्त एवं जरुरी स्थान उपलब्ध कराया जाए ताकि जिलावासियों की मांग के मुताबिक पौधे उपलब्ध कराए जा सके। कहा कि अगर एक व्यक्ति प्रति वर्ष मात्र एक पौधा भी लगाए तो जीवन में औसतन 40 से 50 पौधे लगाए जा सकते हैं जो हर दृष्टिकोण से काफी फायदेमंद साबित होगा।