मक्का की फसल में दाना नहीं आया तो संबंधित बीज कम्पनियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी -डाॅ॰ प्रेम कुमार

219
0
SHARE

पटना- कृषि मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य में कुछ जगहों से मक्का की फसल में दाना नहीं लगने की सूचना प्राप्त हुई है। इसकी जाँच के लिए विभाग के वरीय पदाधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों की कमिटी बनाकर प्रभावित जिलों में भेजने का निदेश कृषि उत्पादन आयुक्त को दिया गया है।

डाॅ0 कुमार ने कहा कि विभागीय पदाधिकारियों एवं वैज्ञानिकों का दल संयुक्त रुप से प्रभावित जिलों का दौरा करेगी तथा प्रभावित किसानों से सम्पर्क स्थापित कर उनके खेतो में जाकर वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की जायेगी। पदाधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर जाँच प्रतिवेदन मुख्यालय को समर्पित करने का निदेश दिया गया है। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलों के जिला कृषि पदाधिकारियों को निदेशित किया गया है कि यदि उनके जिले में कही से मक्का में दाना नहीं लगने की सूचना प्राप्त हो तो अविलंब इसकी जाँच कराकर वस्तुस्थिति से मुख्यालय को अवगत कराया जाय।

मंत्री ने कहा कि जाँच प्रतिवेदन प्राप्त होने पर अविलंब कार्रवाई की जायेगी। यदि बीज के कारण फसल में दाना नहीं लगने की बात सामने आती है तो संबंधित बीज कम्पनियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। सरकार किसानों के हितों के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं करेगी। आवश्यकतानुसार किसानों को हर संभव सहायता उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार अन्नदाता किसान भाई-बहनों के हर सुख-दुख में साथ देने के लिए कृतसंकल्पित है।