महिला सशक्तिकरण के नाम होगा ‘गीत संगीत’ म्‍यूजिकल कंसर्ट : पूनम मुत्तेरेजा

216
0
SHARE

लोकप्रिय एडुटेनमेंट शो ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ सीज़न 3 अपने कम बैक के लिए तैयार है। लेकिन उससे पहले बिहार के सिवान जिले में महिला सशक्तिकरण को समर्पित ‘गीत-संगीत’ म्यूजिकल कंसर्ट का आयोजन किया जायेगा। इसमें जानी-मानी लोक गायिका चंदना तिवारी, रवि राज,राजीव राज, शुभमप्रताप सिंह और अल्का सिंह पहाडिया भव्‍य प्रस्‍तुति देंगी। ये जानकारी पॉपुलेशन फाउंडेश ऑफ इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुत्तेरेजा ने दी। उन्‍होंने बताया कि सहगल फाउंडेशन के साथ पॉपुलेशन जनसंख्या फाउंडेशन ऑफ इंडिया, ‘गीत-संगीत’ नामक संगीत कार्यक्रमों की एक श्रृंखला महिला चैंपियनों का जश्न मनाने के लिए आयोजित कर रहा है।

पूनम मुत्तेरेजा ने कहा कि संगीत और मनोरंजन परिवर्तन के संदेश को फैलाने में बेहद प्रभावी हैं। ‘गीत-संगीत’ के साथ हम बदलाव लाने वाली स्थानीय चैंपियनों के साथ-साथ ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ के दर्शकों को याद दिलाना चाहते हैं कि हम जल्द ही डॉ स्नेहा माथुर के साथ नए मुद्दों का सामना करने का जा रहे है। डॉ स्नेहा माथुर की प्रेरणादायक जीवन यात्रा के आसपास घूमती हैं, जो मुंबई में अपने आकर्षक करियर को पीछे छोड़ अपने गांव में काम करने का फैसला करती हैं। शो सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल और बेहतरीन गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए डॉ स्नेहा के आन्दोलन पर केंद्रित है। उनके नेतृत्व में, गांव की महिलाएं सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से अपनी आवाज उठाती है। दूसरे सीजन में महिलाओं के साथ युवाओं पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया था।

बता दें कि ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ शो के निर्माता फिरोज अब्बास खान का कहना है कि ‘गीत-संगीत’ उन सभी लोगों के लिए एक संगीत श्रद्धांजलि है, जो जमीनी स्तर पर परिवर्तन लाने के लिए काम करते हैं। ये संगीत कार्यक्रम उस बदलाव का विस्तार है, जिसे हम कथा के माध्यम से लाने का प्रयास करते हैं। यह शो राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक साबित हुआ है, जिसे 13 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में डब करके कई बार प्रसारित किया गया। इसे पूरे देश में 216 एआईआर स्टेशनों पर भी प्रसारित किया गया है। इस बार, पॉपुलेश्न फाउंडेशन ऑफ इंडिया ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित है ताकि इस लोकप्रिय शिक्षण कार्यक्रम का बहुप्रतीक्षित तीसरा सीजन प्रोड्यूस हो सके।