मानव-श्रृंखला की तैयारी को लेकर महिला जनता दल (यू0) की सभी जिलाध्यक्षों की बैठक बुलाई गई

91
0
SHARE

पटना – आज दिनांक 13 जनवरी को बिहार प्रदेश जनता दल (यू0) पटना के पार्टी कार्यालय में महिला प्रकोष्ठ की बैठक प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास की अध्यक्षता में आहूत की गई। 19 जनवरी को मानव-श्रृंखला की तैयारी को लेकर महिला जनता दल (यू0) की सभी जिलाध्यक्षों की बैठक बुलाई गई थी। श्वेता विश्वास ने सभी महिला जिलाध्यक्षों से कहा कि मुख्यमंत्री के द्वारा चलाये जा रहे जल-जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने में जुट जाये। और जिलो में महिलाओं की बड़ी संख्या में भागीदारी सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि आज जलवायु परिवर्तन पूरे मानव जाति के अस्तित्व के लिए गंभीर चुनौती है। जब तक जल हरियाली है तभी तक इस पृथ्वी पर जीवन सुरक्षित है। जल और हरियाली के बिना चाहे मनुष्य हो या जीव-जन्तु या पशु-पक्षी अस्थ्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती। हमें नये पीढ़ी को ऐसा बिहार सौपना हैं जहा जल जीवन हरियाली हो, और ऐसा बिहार जो नशामुक्त हो, और ऐसा बिहार बाल-विवाह कुरितियोें से मुक्त हो। एक बार बिहार फिर इतिहास रचनें जा रहा है।

बिहार की महिलाये मानव-श्रृखला में अधिक से अधिक भाग लेगी। क्योंकि मुख्यमंत्री के द्वारा पूर्व से चलाये गये अभियानों शराबबंदी, नशामुक्ति, दहेज-प्रथा, बाल-विवाह निषेद्य से सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को हुआ है। इस मौके पर श्वेता विश्वास ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए जनता दल यू0 की महिलाये गाॅंव मे बेटी के जन्म लेने पर एक पौधा उपहार में देगी तथा बेटी की माॅं से आग्रह करेेंगी की अपनी बेटियों की तरह ही पौधा की देख-भाल करंे। बेटी बड़ी होकर ससुराल चली जायेगी तो पेड़ हमारे पास रहेगा और हमें याद के रूप में भविष्य में शुद्ध हवा, फल तथा छाॅव मिलेगा।

इस मौके पर प्रदेश महासचिव अनिल कुमार ने सरकार के द्वारा महिलाओं के हित में चलायी जा रही योजनाओं को विस्तृत ढ़ंग से उन्होंने जानकारी दी। तथा उन्होेंने महिलाओं से मानव-श्रृखला को सफल बनाने के लिए अभी से जुट जाने का आह्वान किया। बैठक के पश्चात महिलाओं ने मानव-श्रृखला बनाकर पूर्व अभ्यास किया। इस मौके पर अंजूम आरा, किरण रंजन, खुशबु कुमारी, पूनम झा, वीणा यादव आदि उपस्थित थी।