मुख्यमंत्री ने की विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा

764
0
SHARE

पटना, 10 नवम्बर 2016: मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज मोतिहारी समाहरणालय सभागार में जिले में क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष जिला पदाधिकारी पूर्वी चम्पारण श्री अनुपम कुमार ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिये जिले में विभिन्न विभागों द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की प्रगति से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया।

मुख्यमंत्री ने पूर्वी चम्पारण मोतिहारी में सात निश्चय योजनान्तर्गत कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं की योजनावार समीक्षा की। हर घर नल का जल एवं हर घर शौचालय योजना के समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज वे परसौनी कपूर पंचायत गये थे। ग्रामीणों के दृढ़ संकल्प के कारण आज परसौनी कपूर पंचायत खुले में शौचमुक्त (ओ0डी0एफ0) है। मुख्यमंत्री ने सभी खुले में शौचमुक्त पंचायतों में निश्चय योजना के अन्य योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू करने के लिये कहा। सात निश्चय के अलावा मुख्यमंत्री ने मद्य निषेध तथा उत्पाद अधिनियम के तहत की गयी कार्रवाई की विस्तृत समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जिला के सीमावर्ती एवं दियारा क्षेत्र में नियमित पेट्रोलिंग की जाय।

मुख्यमंत्री के समक्ष जिला में अपराध से संबंधित आंकड़ों पर पुलिस अधीक्षक मोतिहारी श्री जीतेन्द्र राणा ने पावर प्वाईंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया। समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अपराधियों के विरूद्ध पुलिस द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जाय।
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जीविका के कार्यों एवं धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की। धान अधिप्राप्ति के समीक्षा के क्रम में प्रधान सचिव सहकारिता श्री अमृत लाल मीणा द्वारा बताया गया कि मोतिहारी जिलान्तर्गत धान अधिप्राप्ति का कार्य 15 नवम्बर से पैक्सों के द्वारा शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि किसानों के रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। विभिन्न विभागों के समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। समीक्षा बैठक में पूर्वी चम्पारण के उपस्थित सभी विधान पार्षद/ विधायकों अपने-अपने क्षेत्र के समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने उन पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

समीक्षात्मक बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार सह जिला प्रभारी मंत्री डाॅ0 मदन मोहन झा, कृषि मंत्री श्री रामविचार राय, जिला के सभी विधान पार्षद/विधायक, मुख्य सचिव श्री अंजनी कुमार सिंंह, पुलिस महानिदेशक श्री पी0के0 ठाकुर, विकास आयुक्त श्री शिशिर सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अतीश चन्द्रा सहित विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव/सचिव उपस्थित थे।