मुख्यमंत्री ने बाल्मीकिनगर वन क्षेत्र का भ्रमण और निरीक्षण किया

540
0
SHARE

पटना: मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बाल्मीकिनगर वन क्षेत्र का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने बाल्मीकिनगर वन क्षेत्र में बने झुला पथ का निरीक्षण किया। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने जटाशंकर मंदिर में भगवान शिव का दर्शन किया तथा बिहार की सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना की। जटाशंकर मंदिर परिसर के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने वहां पर प्राचीन पीपल वृक्ष का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा पर्यटन के दृष्टिकोण से इस क्षेत्र के विकास हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिया।

मुख्यमंत्री ने भेड़ियारी वन क्षेत्र का भी भ्रमण किया तथा जंगली जानवरों को देखा। मुख्यमंत्री ने भेड़ियारी वन क्षेत्र में बनाये गये वाच टावर के ऊपर से वन क्षेत्र का मुआयना किया तथा प्रकृति के सौंदर्य को देखा। इसके पश्चात अपराह्न में मुख्यमंत्री ने नाव से गंडक नदी का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने लोकेश्वरी मंदिर का भी निरीक्षण किया तथा लोकेश्वरी मंदिर के विकास हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बाल्मीकिनगर में गंडक नदी के किनारे खुले स्थान पर हर्टमेंट बनाया जाय। साथ ही बाल्मीकिनगर गेस्ट हाउस से झुला पथ तक के पथ को ठीक कराने का निर्देश प्रधान सचिव जल संसाधन विभाग को दिया। मुख्यमंत्री ने बाल्मीकिनगर में पर्यटको को और आकर्षित करने के लिये टूरिस्ट पैकेज बनाने का निर्देश वन एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटकों के लिये सर्किट पैकेज बनाया जाय, जिसमें गंडक में नौका विहार, जटाशंकर मंदिर में प्राचीन पीपल वृक्ष को देखना तथा अन्य रमणिक स्थानों को देखना शामिल किया जाय। मुख्यमंत्री ने इस पूरे क्षेत्र को पुरातत्व विभाग से दिखवाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटकों के सुविधा एवं उनके रहने के लिये बाल्मीकिनगर में और गेस्ट हाउस बनाया जाय। अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक यहां आयें। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र काफी सुंदर एवं मनोरम है।

इस अवसर पर विधायक श्री धीरेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य सचिव श्री अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव वन एवं पर्यावरण श्री विवेक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अतीश चन्द्रा, सचिव पथ निर्माण श्री पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जिलाधिकारी बेतिया, पुलिस अधीक्षक बगहा सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।
पटना लौटने के क्रम में मुख्यमंत्री ने दोन नहर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में जल संसाधन मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, मुख्य सचिव श्री अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अतीश चन्द्रा सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।