मुसीबत की बारिश !

164
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – जिले में बीती रात से हो रही जमकर बारिश के कारण सूअरा नदी उफान पर है। जिससे नदी के किनारे बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगवानपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भगवानपुर, और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय भगवानपुर में सुबह से ही बारिश का पानी घुसने लगा। लगातार पानी बढ़ते-बढ़ते विद्यालय परिसर और अस्पताल परिसर में घुटने से ऊपर पानी चलने लगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कमरे के अंदर रखे सारे सामान भींग गया। अस्पताल की सारी व्यवस्थाएं ठप हो गई। जिससे अस्पताल में रहे मरीजों को तुरंत छोड़ दिया गया। अस्पताल में सभी प्रकार की सुविधाएं बंद कर दिया गया।

वहीं दूसरी तरफ कस्तूरबा विद्यालय में 4 फुट पानी चलने लगा। कस्तूरबा विद्यालय में रखें कुर्सी, पलंग, चापाकल सब डूब गया। बारिश के पानी में कई कीड़े मकोड़े भी विद्यालय की दीवारों पर अपना जमावड़ा बनाए रखे हैं। पानी कस्तूरबा विद्यालय मे घुसने की सूचना पर पहुंचे जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर कामती कस्तूरबा विद्यालय भगवानपुर पहुंचे। जहां विद्यालय में पानी घुसने के बाद तुरंत बच्चियों को मिडिल स्कूल भगवानपुर में शिफ्ट किया और कस्तूरबा में मिलने वाली सारी सुविधाओं का व्यवस्था करने के लिए कस्तूरबा की वार्डन को लगाया। पानी नहीं रुकने तक बच्चियों को वही रुकने की बातें कही।

बच्चियों ने बताया कि जब हम लोग सो कर जागे तो थोड़ा-थोड़ा पानी अंदर प्रवेश कर रहा था, लेकिन 2 घंटे के बाद पानी घुटने तक आ गया और लगातार पानी बढ़ता ही जा रहा है।