मोतिहारी में महात्मा गांधी केंद्रीय विवि का शैक्षणिक सत्र हुआ शुरू

674
0
SHARE

मोतिहारी: बिहार के मोतिहारी में मंगलवार को महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पहले शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। इसके साथ ही चंपारण में केंद्रीय विश्वविद्यालय खोले जाने की लोगों की दशकों पुरानी मांग पूरी हो गई।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ विभाग के राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा भी थे। शिवहर के सांसद रमा देवी, पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ.संजय जायसवाल, स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार और विधान पार्षद बबलू गुप्ता सहित कई जनप्रतिनिधि, विवि के कुलपति, पहले सत्र के लिए नामांकित बच्चे और चंपारण के गणमान्य लोग इस अवसर पर मौजूद रहे। शैक्षिक सत्र का आरंभ फिलहाल जिला स्कूस परिसर में किया गया है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि महात्मा गांधी की कर्मभूमि चंपारण में उनके नाम से विश्वविद्यालय खुलने से चंपारण सत्याग्रह की याद भी अक्षुण्ण बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष में विश्वविद्याल का खुलना सुखद संयोग है।

विश्वविद्यालय के पहले सत्र के लिए नामांकित बच्चों को संबोधित करते मंत्री ने कहा कि यहां से अध्ययन कर वे देश के विकास में योगदान करेंगे इसकी पूरी उम्मीद है।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रथम शैक्षणिक सत्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए किए गए प्रयासों की चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने केंद्रीय विश्वविद्यालय में बस सेवा शुरू करने के लिए कुलपति को अपनी ओर से एक करोड़ रुपये का चेक सौंपा। उन्होंने इस विश्वविद्यालय में कृषि की फेकल्टी भी खोलने की बात कही।

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बिहार का अतीत गौरवशाली रहा है। मगर आज वह परंपरा गर्द के नीचे दब गई है। उसे साफ करने की जरुरत है। केंद्रीय विश्वविद्यालय का खोला जाना इसी कड़ी का हिस्सा है। साथ ही उन्होंने कहा कि विक्रमशिला में भी केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलेंगे।