यहां मौजूद है सम्राट अशोक का अठारहवां शिलालेख

1003
0
SHARE

कैमूर: बिहार के कैमूर जिले के कैमूर पहाड़ी पर सम्राट अशोक का अठारहवां शिलालेख है तथा कई तैल्य चित्र भी पहाड़ों पर मौजूद है। जहां जिला प्रशाशन ने 400 फिट ऊंचे पहाड़ पर चढ़ाई कर कैमूर जिलाधिकारी और एसपी सहित जिले के कई कर्मचारी पहाड़ की ऊंचाई पर पहुंच कर उसे देखा तथा उस ऐतिहासिक धरोहर को बचाने और वहां पर्यटन को बढ़ावा देने के विकल्प पर विचार किया।

कैमूर जिले के ग्रामिणों ने बताया कि इस जिले के पहाड़ी पर सम्राट अशोक के अठारहवां शिलालेख पहाड़ों पर मौजूद है जो पाली लिपि में है। इसे देखने के लिये बहुत दूर दूर से लोग आते है और ऐसे कई धरोहर यहां के पहाड़ी में मौजूद है।

वहीं शिलालेख देखने पहाड़ी के 400 फिट ऊंचाई पर पहुंचे जिलाधिकारी ने बताया कि हमने पहले इस धरोहर को नही देखा था अब मैं इसके बारे में सरकार को पत्र के माध्यम से बताऊंगा और यहां पर पर्यटन का विकास हो सके इसके लिए इस पहाड़ी पर चढ़ाई के लिए सीढ़ीनुमा बनवाऊंगा।

कैमूर डीएफओ ने भी बताया कि ये पहाड़ी वन्य छेत्र में आता है लेकिन इस शिलालेख तक पर्यटक आसानी से पहुंच सके इसके लिए मैं सरकार को पत्र के माध्यम से सुचित कर समुचित विकास का प्रयास करूंगा।