यामी गौतम बनाएंगी घर में ग्रीनहाउस

362
0
SHARE

बॉलीवुड में कई सितारे पर्यावरण प्रेमी हैं जिन्होंने अपने घर के आंगन को भी पेड़—पौधों से हरा—भरा किया है। इन्हीं सितारों से प्रे​रणा मिलती है कि आम आदमी भी स्वच्छ पर्यावरण की जरूरत को समझे और इसके प्रति जागरूक हो जाए। कंगना रानौत ने पर्वतीय सैरगाह मनाली में हरी—भरी वादियों के बीच खूबसूरत बंगला बनवाया है, जहां वह आराम फरमाने जाती रहती हैं।

अभिनेत्री यामी गौतम भी अब प्रकृति से जुड़ना चाहती हैं। यामी बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत पर्वतीय राज्य से हैं, जो सुन्दर जंगलों, बर्फ से ढके पहाड़ों, फूलों की घाटियों और पानी की प्राचीन नदियों के लिए जाना जाता है। यह स्थान यामी के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि जब भी वे शूटिंग नहीं कर रही होतीं, यहीं लौट आती हैं, पर अन्य राज्यों की तरह हिमाचल प्रदेश में भी कीटनाशकों और रासायनों से भरी सब्जियां बहुतायत में हो रही हैं। यामी हमेशा अपने भोजन और सौंदर्य नियमों के ऑर्गेनिक तरीकों के चयन के बारे में मुखर रहीं हैं, और अब इसे स्वयं पूरी तरह से अपनाने के लिए हिमाचल के अपने घर में ग्रीनहाउस स्थापित करने की योजना बना रहीं हैं।

अभिनेत्री का लक्ष्य अपनी पसंद के फल, सब्जियों और फूलों का एक जैविक उद्यान बनाना है। इसके अलावा इस क्षेत्र में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लक्ष्य से वे बगीचे के चारों ओर पेड़ भी लगाएंगी। वे इस दिशा में एक कदम और आगे बढ़कर पड़ोस के अन्य लोगों से भी अपने घरों में कुछ पेड़ लगाने का अनुरोध करने का लक्ष्य रखती हैं।