युवा सामाजिक कार्यकर्ता ने एक बार फिर चम्पारण का नाम रौशन किया

177
0
SHARE

पूर्वी चंपारण – पूर्वी चंपारण के रहने वाले बिहार के लाल मुन्ना कुमार को मालदीव सरकार ने सामाजिक कार्यों एवं युवा सशक्तिकरण हेतु “पीस मैडल” से किया सम्मानित. मालदीव के माले में युवा एवं खेल मंत्रालय एवं रफ़ी संस्था द्वारा आयोजित विश्व शांति हेतु युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम “ग्लोबल युथ पिस अम्बैसडर” में मुन्ना कुमार को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था.

कार्यक्रम का आयोजन 28 अगस्त से लेकर 1 सितम्बर तक किया गया जिसमें 30 से ज्यादा देश के 200 युवा प्रतिनिधियों ने भाग लिया. युवा प्रतिनिधियों को “युवा पीस राजदूत” के रूप में सम्मानित कर जिम्मेदारी दी गई तो वही 30 देश से कुछ युवाओं को “सर्वश्रेष्ठ युवा नेता” के रूप में सम्मानित किया गया जिसमे बिहार के लाल मुन्ना कुमार भी शामिल रहे.

बिहार के पूर्वी चंपारण के एक छोटे से गांव सिरहा से निकल कर मुन्ना कुमार ने अंतराष्ट्रीय पटल पर अपने बिहार का नाम रौशन किया है. बताते चले कि मुन्ना कुमार ख्वाब फाउंडेशन नाम का संस्था चलाते है और युवा सशक्तिकरण के साथ ग्रामीण विकास एवं शैक्षणिक विकास को लेकर काम कर रहे है. इससे पहले मुन्ना कुमार को दर्जनों से ज्यादा राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मान मिल चुका है. मुन्ना कुमार ने अंतरास्ट्रीय यूथ कमिटी के सहयोग से मोतिहारी की धरती पर अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन “कलम युथ लीडरशिप कांफ्रेंस” का आयोजन कर एक कीर्तिमान स्थापित किया और बिहार के युवा समाजसेवियों को अंतराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने का शानदार पहल किया.