राजगीर में जदयू के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का भव्य शुभारंभ

147
0
SHARE

पटना – राजगीर के कन्वेंशन सेंटर में जदयू के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आज भव्य शुभारंभ हुआ। 423 मास्टर ट्रेनर के लिए आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन जदयू के राष्ट्रीय महासचिव ;संगठनद्ध व राज्यसभा में दल के नेता आरसीपी सिंह तथा राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर अपने संबोधन में आरसीपी सिंह ने कहा कि जनता दल यूनाइटेड का संगठन आज बूथ स्तर पर स्थापित हो चुका है। आज बिहार के 72 हजार से अधिक बूथों पर हमारे बूथ अध्यक्ष और सचिव तैनात हैं बूथ कमिटियां बन चुकी हैं सभी विधानसभाओं में सांगठनिक सम्मेलन हो चुका है और अब हम अपने सभी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने की तैयारी कर रहे हैं। आज हम बड़े गौरव के साथ कह सकते हैं कि न केवल हमारे नेता सर्वश्रेष्ठ हैं उनकी नीतियां विचार और आदर्श सर्वश्रेष्ठ हैं बल्कि संगठन के मामले में भी हम किसी से पीछे नहीं।

आरसीपी सिंह ने जोर देकर कहा कि न केवल नेता बल्कि हमारे कार्यकर्ता भी सर्वश्रेष्ठ हैं। दल के सभी कार्यकर्ता अपने.अपने क्षेत्र में नेता हैं और यह दायित्व उन्हीं के कंधों पर है कि 2020 में फिर नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत के साथ एनडीए की सरकार बने। उन्होंने कहा कि जिस तरह आपके नेता के नेतृत्व में बिहार ने शून्य से शिखर की यात्रा तय की है उसी तरह सभी कार्यकर्ताओं को शून्य से शिखर तक जाने के लिए स्वयं को संकल्पित करना होगा।

शिविर के दौरान पार्टी की विचारधारा पर बोलते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा कि नीतीश कुमार ने अपने 14 वर्षों के शासनकाल में किन विचारों पर चलकर बिहार का कायाकल्प किया है यह सभी कार्यकर्ताओं को जानना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले बिहार से बाहर ष्बिहारीष् शब्द का इस्तेमाल गाली की तरह होता था हम बीमारू राज्य कहलाते थे लेकिन नीतीश कुमार के करिश्माई नेतृत्व में बिहार आज कई विकसित राज्यों से आगे है। बिजली, पानी, आधी आबादी, किसान छात्र युवा और समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति का उत्थान हो या शराबबंदी और जल.जीवन.हरियाली जैसे अभियान बिहार आज ट्रेंड सेटर बन चुका है।

प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सुनील कुमार ने आत्म और नेतृत्व विकास पर बोलते हुए कहा कि हम सभी के भीतर नेतृत्व क्षमता है जिसका उपयोग हमें अपने नेता द्वारा किए गए कार्यों को जन.जन तक पहुंचाने में करना चाहिए। प्रशिक्षण शिविर में अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मोटिवेशनल स्पीकर नियाज अहमद एवं आरण् कल्याण का प्रशिक्षण सत्र भी हुआ।