राजगीर में 6 अरब की लागत से बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

5948
0
SHARE

पटना: बिहारवासी अब अपने घर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट देखने का लुत्फ उठा सकेंगे। बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। बिहार कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है।

बिहार के राजगीर में सरकार छह अरब की लागत से वर्लड क्लास क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही बुधवार को आयोजित कैबिनेट में सरकार ने 21 एजेंडों पर अफनी मुहर लगा दी है।

सरकार ने फैसला किया है कि बिहार में 11 जिला स्तरीय कृषि भवन का निर्माण कराएगी। कैबिनेट ने भूकंप रोधी मकान बनाने हेतु तकनीकी सहायता प्रदान करने वाले कर्मियों के लिए योजना की स्वीकृति दी है।

सरकार ने बाढ़ के मददेनजर कटिहार जिले में नदी के किनारे चार जगह तटबंध पक्कीकरण करने का काम करेगी। बताते चलें कि बिहार में एक भी इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम नहीं है, जहां मैच का आयोजन करवाया जा सके।

पटना जिला अंतर्गत पालीगंज को नगर पंचायत करने की घोषणा की गई। इसके अलावा बिहार नगर पालिका संपत्ति कर प्रोत्साहन योजना 2017 को भी कैबिनेट ने स्वीकृत किया है। 31 मार्च से पहले संपत्ति कर चुकाने वालों को ब्याज एवं टैक्स में छूट दी जाएगी।

इससे पहले राजधानी पटना में एख मात्र मोइनूल हक क्रिकेट स्टेडियम था जिसकी हालत काफी जर्जर है। वैसे इस स्टेडियम में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच आयोजित हो चुके हैं। बिहार में इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम नहीं होने के कारण से बिहार के लोग इंटरनेशनल मैच से वंचित रह जाते थे। अब नया स्टेडियम पटना से एक सौ किमी. दूर बौद्ध धार्मिक स्थल और पर्यटन स्थल राजगीर में बनाया जाएगा।