राज्यपाल ने स्व. नीलाम्बर चौधरी जयंती समारोह का किया उद्घाटन

687
0
SHARE

मधुबनी: बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद बेनीपट्टी के नीलाम्बर चौधरी कॉलेज परिसर में आयोजित शिक्षाविद सह पूर्व विधान पार्षद स्व नीलाम्बर चौधरी जयंती समारोह सह मूर्ति अनावरण करने को पहुंचे। मूर्ति का आवरण के बाद उन्होंने समारोह का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिक्षा दो तरह की होती है। एक अच्छी शिक्षा और दूसरी सच्ची शिक्षा। अच्छी शिक्षा से वो अच्छा इंसान होगा और अपने क्षेत्र में अच्छा ही होगा। जिस समाज में हम पैदा हुए है उस व्यक्ति का उस मिट्टी और समाज के प्रति एक कर्ज होता है।

हमारा फर्ज बनता है कि उस कर्ज को चुकाएं, नहीं तो बार बार उसे इस मिट्टी पर आना पड़ेगा। नीलाम्बर जी कि प्रतिमा से आपको भी देश और समाज के लिए काम करने की प्रेरणा मिलेगी। मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर सहित इस पुरे इलाके में नीलाम्बर जी ने बहुत से विद्यालय और महाविद्यालत की स्थापना में अहम् भूमिका निभायी है।

नीलाम्बर जी जिस धरती से आते है वो धरती महाराज कामेश्वर सिंह, विद्यापति, कालिदास इत्यादि की भूमि है। बिहार की धरती में आकर्षण है। भगवान बुद्धा हो या महावीर या जैन या श्री राम भी यहां की बेटी से जुड़ गए क्योंकि बिहार की धरती में आकर्षण है। यहां जैन हो या सिख सभी संप्रदाय के लोग का यहां से जुड़ाव है। अभी सिख गुरु गोविंद सिंह जी की 350वां प्रकाशोत्सव हो रहा है।

पटना में हर दिन लगभग पांच लाख लोग देश-विदेश से आ रहें हैं और वो सभी समुदाय से हैं। आप भी आइए मैं आपको निमंत्रण देता हूं। 5 को प्रधानमंत्री जी आ रहें है उससे पहले ही आप आ जाए और बिहार को देखें।