राज्य के सभी किसानों का विभागीय पोर्टल पर निबंधन कराया जा रहा है – डाॅ॰ प्रेम कुमार

187
0
SHARE

पटना – बिहार के कृषि विभाग मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग की योजनाओं में किसानों को शीघ्र अनुदान भुगतान की व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य के सभी किसानों का विभागीय पोर्टल पर निबंधन कराया जा रहा है। एक बार आॅनलाईन पोर्टल पर निबंधन हो जाने के उपरांत किसानों को बार-बार निबंधन कराने की आवश्यकता नहीं होगी तथा निबंधित किसान विभाग की किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सीधे आॅनलाईन आवेदन कर सकेंगे।

मंत्री ने कहा कि भविष्य में विभिन्न योजनाओं का लाभ आॅनलाईन पंजीकृत किसानों को ही दिया जायेगा। इसलिए किसान भाई-बहन अपना आॅनलाईन पंजीकरण अवश्य करा लें। कृषि विभाग के पोर्टल पर किसानों के निशुल्क पंजीकरण का कार्य चल रहा है। अब तक राज्य के 1810745 से अधिक किसानों द्वारा अपना आॅनलाईन निबंधन कराया गया है। आॅन-लाईन पंजीकरण का सिलसिला प्रतिपल अनवरत जारी है।

उन्होंने कहा कि आॅनलाईन निबंधन कराना काफी आसान है। उन्होंने कहा कि वैसे किसान, जिनका मोबाईल संख्या आधार से जुड़ा हो, वे घर बैठे स्वयं अपना आॅनलाईन पंजीकरण कर सकते हैं अथवा किसान, अपने नजदीकी कॉमन सर्विस केंद्र/सहज/वसुधा केंद्र से भी सम्पर्क कर अपना निःशुल्क ऑनलाईन पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी अथवा जिला कृषि पदाधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। डाॅ॰ कुमार ने राज्य के किसान भाईयों एवं बहनों से अपील किया कि विभागीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए अपना आॅन-लाईन पंजीकरण अवश्य करा लें। हमारी सरकार किसानों को खेती हेतु हरसंभव सहायता समय पर उपलब्ध कराने हेतु कृतसंकल्पित है।