रेफरल अस्पताल प्रांगण में लोक एकता मंच के बैनर तले एक दिवसीय धरना

324
0
SHARE

सुपौल- प्रखंड मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल प्रांगण में लोक एकता मंच के बैनर तले एक दिवसीय धरना का किया गया आयोजन। जिला सह संयोजक शेष नाथ सिंह की अध्यक्षता में की गई। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में संयोजक प्रमुख भानु प्रकाश सहित सियाराम यादव , राम विलाश मेहता, प्रशांत कुमार, महानंद यादव, ललन यादव आदि ने भाग लेकर किसानों के समस्या के समाधान को लेकर आवाज बुलंद किया। धरना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता भानू प्रकाश ने कहा कि भारत सरकार द्वारा 21वीं सदी के पहले दशक से किसानो को खेती करने के लिए समुचित धन उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी।

लेकिन इस योजना के प्रारंभ होने के 16 वर्ष बीतने के बाद भी योजना बहुत कामयाब नहीं हुई। वाजिब किसानो को इस योजना का लाभ अब तक नहीं मिल पाया है। इस कारण किसान आर्थिक रूप से कमजोर पड़ रहे है। वहीं जिन किसानों ने किसान क्रेडिट योजना के तहत लाभ लिया उन किसानो को सुविधा कम और संकट ज्यादा मिले है। लेकिन किसान का दुःख दर्द सुनने वाला कोई नहीं है। उन्होंने किसानो को एकजुट करते हुए कहा कि समाज की एकता और अखंडता को लेकर किसानो को कदम से कदम मिलाने की आवश्यकता है। उन्होंने वर्तमान स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा कि वाजिब किसानो को फसल बीमा का भी पूर्ण रुपें जानकारी और लाभ नहीं मिल सका है।

धरना कार्यक्रम को सामाज की एकता –अखंडता एवं सामाजिक विषयों हेतु सतत संघर्षरत और समर्पित एक संगठन लोक एकता मंच के सुपौल जिला सह संयोजक सिंह व मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मंच के संयोजक प्रमुख भानु प्रकाश समेत सियाराम यादव, कोसी कमिश्नरी के प्रभारी रामविलास मेहता, प्रशांत कुमार, महानन्द यादव पूर्व मुखिया, ललन यादव आदि ने संबोधित करते हुए अविलम्ब किसानों की समस्या के समाधान और किसानो को खुशहाल बनाने पर विचार दिए।

कार्यक्रम के अंत में किसानो के समस्या से जुडी 5 सूत्री मांग पत्र एकता मंच के सदस्यों ने बीडीओ परवेज आलम को समर्पित किया। जिसमें मुख्य रूप से जे.सी.आई. के द्वारा किसान का पाट अविलम्ब खरीद शुरु हो,धान खरीद पैक्स के माध्यम से अविलम्ब हो, किसानों को खेती के लिए हर खेत तक निःशुल्क पानी पहुँचायी जाय, प्रधान मंत्री फसल बीमा राशि के अनुरूप फसल बर्बादी पश्चात अविलम्ब बीमा की राशि किसानों को भुगतान किया जाय तथा जिन प्लाट की बीमा हुई है, वैसे प्लाट का क्रॉप कटिंग कर, बीमा राशि का लाभ दिया जाय आदि मांगें उल्लेखित बी.डी.ओ. को समर्पित उक्त पत्र में प्रतिनिधिमंडल ने उनसे कहा कि अपने स्तर से सरकार एवं उच्च पदाधिकारी को इस मांग को अग्रेतर कार्यवाही हेतु भेजा जाय ताकि किसानों की मांगें पूरी हो सके। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसान और एकता मंच के सदस्य मौजूद थे।