रेलवे को लगा करोड़ों का चूना

343
0
SHARE

दया नन्द तिवारी

रोहतास – सासाराम रेलवे परिसर में स्थित रेलवे स्टेडियम को नप ने अतिक्रमण कर बना दिया कूड़ा का पहाड़, लेकिन रेल विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। सासाराम नगर पालिका के द्वारा रेलवे स्टेडियम अतिक्रमण करने के बाद करोड़ों का राजस्व का नुकसान तो हुआ ही साथ ही अब रेलवे को अपने स्टेडियम से कूडा का पहाड़ हटाने तथा उसे दुरुस्त करने के लिए करोड़ों का निविदा निकाल कर राजस्व को क्षति हो रहा है।

इस मामले में रेल विभाग दोषी सासाराम नगर पालिका पर अबतक कोई कार्रवाई नहीं की है जिससे रेल विभाग के कनीय वरीय अधिकारी पर लोगों ने सवाल खड़े करने लगे हैं। लोगों का आरोप है कि रेलवे अधिनियम के तहत रेलवे के संपत्ति को क्षति पहुंचाने, परिसर में गंदगी फैलाने पर आये दिन रेल प्रशासन की कार्रवाई होते रहे हैं लेकिन यहां तो सबके नजरों के सामने पर सबसे है ओझल की कहावत चरितार्थ होती दिख रही है।

इधर एनजीओ तथा नगरपालिका सफाई के नाम पर लोगों से टैक्स वसूल करता है, कूडा को ठिकाने लगाने हेतु सासाराम नगर पालिका द्वारा एक बड़ी रकम खर्च की जा रही है। ऐसे में शहर में कूड़ा का पहाड़ बना नगर पालिका ने काफी घालमेल किया है। मामले में नगर पार्षद अतेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि नप गलत तरीके से निविदा कर रेलवे के स्टेडियम में कूड़ा का पहाड़ बना दिया। स्टेडियम में गंदगी फैलने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि दोषी नप तथा रेलवे पर कार्रवाई होनी चाहिए। रेलवे संवेदक के अधिकृत सह समाजसेवी अरविंद कुमार ने बताया रेलवे स्टेडियम के सफाई से आमजनों को काफी सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपये के निविदा निकाल कर यह कार्य रेलवे करा रहा है, उन्होंने बताया कि नगर पालिका ने कूडा का पहाड़ शहर में रेलवे परिसर में स्टेडियम पर बना दिया जो गलत हैं, सासाराम रेलवे प्रबंधक उमेश कुमार ने बताया कि निविदा डिविजन से वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर किया गया है। फिलहाल सफाई कार्य चल रहा है, रेलवे राजस्व नुकसान के बारे में बताया गया कि हुआ है। वरीय अधिकारी के निर्देश पर कार्रवाई की जाएगी।

इधर रेलवे परिसर में स्टेडियम के सफाई होने से लोगों में खुशी हैं, लेकिन रेलवे का राजस्व का नुकसान को लेकर नप पर कार्रवाई नहीं होने की बात इन दिनों चर्चा में है। अभिकर्ता के कर्मी सह समाजसेवी अरविंद कुमार ने बताया कि यह कार्य नप को करनी चाहिए, रेलवे विभाग निविदा से सफाई करा रहा है जिससे स्टेडियम पूर्ण रूप से चकाचक होगा।