रेलवे ट्रैक के पास अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे ग्रामीण

395
0
SHARE

दिलीप कुमार

कैमूर – जिले में बन रहे फ्रेट कॉरिडोर के तहत रेलवे लाइन बिछाने के कार्य को रुकवाने के लिए दुर्गावती प्रखंड के बहेरा गांव के ग्रामीणों ने रेलवे ट्रैक के पास अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं।

उनका कहना है कि हम लोगों का मकान रेलवे ट्रैक से सटा हुआ है। सरकार रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए हम लोगों की जमीन ले ली है। किसी का उतना ही जमीन है जितना में वह मकान बनाकर रह रहा है। पूरा जमीन सरकार रेलवे लाइन बिछाने के लिए ले रही है, लेकिन मुआवजा उचित नहीं मिल रहा है। जिसके कारण हम सभी 84 परिवार बेघर होने की कगार पर आ गए हैं। हम लोग अपनी मांगों को लेकर जिला से लेकर पटना के कमिश्नर तक गए लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है।

जब भी ऊपर के अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट मांगा जाता है जिले के अधिकारियों द्वारा उस रिपोर्ट को गलत भेज दिया जाता है। जिससे हम सभी परिवार सड़क पर आ चुके हैं। हमारी मुख्य मांगे हैं कि उचित मुआवजा मिले, हम सभी को कहीं जमीन मिले, जहां सड़क पानी और बिजली की व्यवस्था हो और जो परिवार बेघर हो रहे हैं उनके किसी एक सदस्य को रेलवे में नौकरी मिले।

उन लोगों का कहना है कि हम लोगों की मांगे जब तक नहीं माना जाएगा तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा। 11 जनवरी से ही हम लोग धरने पर बैठे हैं, हम लोग का सुध लेने वाला भी अभी तक कोई नहीं आया। अगर मांग नहीं माना गया तो अंत में हार कर हम लोग रेलवे ट्रैक भी जाम करेंगे।