लालजी टंडन बिहार के नए राज्यपाल व सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल बने

169
0
SHARE

पटना – बीजेपी के वरिष्ठ नेता और लखनऊ से सांसद रह चुके लालजी टंडन बिहार के नए राज्यपाल बने। वहीं बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल बने। वो वर्तमान राज्यपाल एनएन वोहरा की जगह लेंगे। बता दें कि जून में जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार के गिरने के बाद राज्‍यपाल शासन है।

इसके अलावा सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा, बेबी रानी मौर्या को उत्तराखंड, गंगा प्रसाद को सिक्किम का राज्यपाल बनाया गया है। हरियाणा के वर्तमान राज्यापल कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा भेजा गया है। सिक्किम के वर्तमान राज्यपाल तथागत राय को मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के लम्बे समय तक निकट सहयोगी रहे लालजी टंडन को बिहार के नए राज्यपाल तथा बिहार के राजगीर से 8 बार विधायक रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता सत्यनारायण आर्य को हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किए जाने पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने हार्दिक बधाई दी हैं।

मोदी ने बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को जम्मू-कश्मीर जैसे महत्वपूर्ण राज्य का राज्यपाल बनाने तथा बिहार के गंगा प्रसाद जो मेघालय से सिक्किम का नया राज्यपाल बनाये जाने का भी स्वागत किया है। मलिक का एक लम्बा राजनीतिक अनुभव रहा है तथा बिहार में उन्होंने अपनी प्रशासनिक क्षमता का परिचय दिया है। कश्मीरी नेताओं से भी उनके निकट का सम्बंध रहा है। कश्मीर में बेहतर माहौल बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

उन्होंने कहा है कि टंडन लम्बे समय तक उत्तर प्रदेश की राजनीति व सामाजिक कार्यों में काफी सक्रिय रहे हैं। बिहार से उनका निकट का संबंध रहा है।