लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत रक्त दान शिविर आयोजित

180
0
SHARE

दिलीप कुमार

भभुआ/कैमूर – शुक्रवार को कैमूर जिले के नुआंव प्रखंड मुख्यालय परिसर में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत रक्त दान के लिए शिविर लगाया गया। इस शिविर में रक्त दान की शुरुआत कैमूर डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने किया। खुद डीएम ने अपना ब्लड का डोनेट किया। इस शिविर में जिला प्रशासन के अधिकारियों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी साथ मे पहुँचे थे।

बीडीओ मनोज कुमार के नेतृत्व में सभी स्वच्छताग्रीहों की सहमति से इस रक्तदान का महाशिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में डीएम ने एक यूनिट अपना रक्तदान देकर इस शिविर का श्रीगणेश की। ब्लड डोनेट के बाद डीएम ने कहा कि रक्त दान महादान होता है। यह नई जिन्दगी देता है। हम सबों द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियां बचा सकता है।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से कोई शारीरिक नुकसान नहीं होता। जैसे तालाब से एक बाल्टी पानी निकालने से कुछ नहीं होता उसी प्रकार शरीर से थोड़ा खून निकलवा देने से कुछ फर्क नहीं पड़ता। यह चिकित्सीय सलाह है।आप के दिये खून से किसी का जान बच जाए इससे बड़ा पूण्य कुछ नहीं है। पैसे-रुपये व अन्य सहयोग तो मूल्यवान हैं ही, लेकिन रक्तदान तो अनमोल है। रक्तदान करने आए लोगों का उत्साह देख डीएम ने कहा कि यह रक्तदान शिविर नहीं महाबलिदान शिविर है। शिविर में लगभग 150 लोगों ने रक्तदान किया।