लड़ी वाले पटाखों पर रहेगा प्रतिबंध : कुमार रवि

276
0
SHARE

पटना – जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि दीपावली के अवसर पर पटाखा बिक्री हेतु पटना जिले में कुल 354 अस्थायी अनुज्ञप्तियाँ सशर्त निर्गत की गई है। निर्गत अनुज्ञप्तियों के साथ लगाये गये शर्त भारतीय विस्फोटक अधिनियम-2008 के प्रावधानों के अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु है। रीट संख्या(सिविल) 728/2015 में दिनांक 23.10.2018 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश एवं बिहार राज्य प्रदुषण नियंत्रण पर्षद के पत्रांक 2069 दिनांक 26.10.2018 के अनुरूप कतिपय निदेश भी पटाखों की बिक्री एवं उपयोग हेतु शर्त के रूप में अनुज्ञप्ति के साथ निर्गत है।

उन्होंने बताया कि अनुज्ञप्ति की शर्तों के अनुरूप दिनांक 08.11.2018 तक ही अनुमान्य पटाखों की होगी बिक्री। पटाखा बिक्रेताओं के लिए उक्त शर्तों का पालन बाध्यकारी होगा एवं इसे सुनिश्चित कराने की जिम्मेवारी संबंधित थानाध्यक्षों की होगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारी भी इसका करेंगें सघन अनुश्रवण। माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुसार कम उत्सर्जनकारी, कम शोर उत्पन्न करने वाले एवं कम प्रदूषण पैदा करने वाले हरित पटाखों की बिक्री एवं उपयोग की रहेगी अनुमति।

जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि लड़ी वाले पटाखों पर रहेगा प्रतिबंध। बेरियम साल्ट युक्त पटाखों की बिक्री एवं उपयोग भी किया गया है प्रतिबंधित। दीपावली के दौरान मात्र रात्रि 08.00 बजे से 10.00 बजे तक ही पटाखे छोड़ने की दी गई है अनुमति। पटाखों के आॅनलाईन विक्रय को भी किया गया प्रतिबंधित। शर्तों का उल्लंघन करने वाले प्रमादी पटाखा बिक्रेताओं अथवा पटाखा उपयोगकर्ताओं पर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा दिया गया निदेश।