वंदना एशियाई महिला हॉकी चैंपियन्स ट्रॉफी में भारत की करेगी अगुवाई

398
0
SHARE

पटना: भारत के महिला हॉकी टीम की स्टार स्ट्राइकर वंदना कटारिया 29 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच सिंगापुर में होने वाली चौथी एशियाई चैंपियन्स ट्राफी में भारत की 18 सदस्यीय महिला हाकी टीम की अगुवाई करेंगी। इस टूर्नामेंट में एशियाई महाद्वीपी की चोटी की पांच टीमें भाग लेंगी जिनमें मौजूदा चैंपियन जापान, भारत, चीन, कोरिया और मलेशिया शामिल हैं।

वंदना के साथ डिफेंडर सुनीता लाकड़ा को उप कप्तान बनाया गया है। भारतीय टीम में दो गोलकीपर पांच फारवर्ड और छह मिडफील्डर और पांच डिफेंडर हैं। भारत अपना पहला मैच 29 अक्तूबर को जापन से खेलेगा। इसके बाद वह कोरिया (30 अक्टूबर), मलेशिया (एक नवंबर) और चीन (चार नवंबर) से भिड़ेगा। फाइनल और तीसरे स्थान के मैच पांच नवंबर को खेले जाएंगे। एशियाई चैंपियन्स ट्राफी राउंड रोबिन आधार पर खेली जाएगी जिसके बाद स्वर्ण और कांस्य पदक के लिये मैच होंगे।

भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच नील हागुड ने कहा कि टीम अभी भोपाल में अभ्यास कर रही और आत्मविश्वास से भरी है। हागुड ने कहा कि ओलंपिक में हमारी खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकती थी लेकिन वे आत्मविश्वास से भरी हैं।

उन्हें अहसास हो गया कि शीर्ष स्तर पर किस तरह का खेल दिखाना है और वे एशियाई चैंपियन्स ट्राफी के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। टीम पिछले तीन सप्ताह से भोपाल स्थित साई केंद्र में अ5यास कर रही है और रियो के बाद मिले विश्राम से तरोताजा दिख रही है।

भारतीय कप्तान वंदना ने कहा कि एशियाई चैंपियन्स ट्राफी से टीम को खुद का आकलन करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं टीम की अगुवाई करने को लेकर सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह बेहतरीन टीम है और हम सभी एक दूसरे के कमजोर और मजबूत पक्षों को अच्छी तरह से समझते हैं। रियो का अनुभव शानदार रहा और सुधार की काफी गुंजाइश है। मुझे लगता है कि इस टूर्नामेंट से हमें अपना आकलन करने और यह जानने में मदद मिलेगी कि हम अपने में खेल में एक टीम और व्यक्तिगत तौर पर कहां सुधार कर सकती हैं।

टीम इस प्रकार है:- गोलकीपर (सविता, रजनी इतिमापरु रक्षा पंक्ति) दीप ग्रेस एक्का, रेणुका यादव, सुनीता लाकड़ा (उप कप्तान), हेनियालम लाल राउत फेली, नमिता टोप्पो। मध्य पंक्ति- निक्की प्रधान, नवजोत कौर, मोनिका, रानी, दीपिका, नवदीप कौर। अग्रिम पंक्ति- पूनम रानी, अनुराधा रानी थोकचोम, वंदना कटारिया (कप्तान), प्रीति दुबे, पूनम बार्ला।